Breaking News

राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में मतदान संकल्प शपथ समारोह

कानपुर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में मतदान संकल्प शपथ समारोह का वर्चुअल आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित एनएसएस वॉलिंटियर्स को जाति, धर्म, संप्रदाय, भाषा, किसी भी प्रकार के प्रलोभन आदि से ऊपर उठकर मतदान करने की शपथ दिलाया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉक्टर धर्मराज सिंह ने स्वयं सेवकों  का आह्वान किया कि वे अधिकाधिक मतदान के लिए लोगों को जागरूक करें, जिससे हम एक सुदृढ़ लोकतंत्र के विकास के पथ पर बढ़ने में सहायक हो सके। अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉक्टर आर. पी. सिंह, ने स्वयंसेवकों को शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया। अधिष्ठाता गृह विज्ञान डॉक्टर वेद रतन ने भी मतदान करने के अधिकार की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वयंसेवकों  से अपील की कि वे अपने साथ-साथ अपने आसपास के लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करें। राष्ट्रीय सेवा योजना की समन्वयक डॉ. अर्चना सिंह ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में एक-एक मत के मिलने से ही जनाधार तैयार होता है और मजबूत जनाधार के लिए मतदान आवश्यक है।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर संजीव कुमार, कार्यक्रम अधिकारी, इकाई-2 ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी, इकाई-3,  डॉ. रश्मि सिंह ने किया। उन्होंने बताया कि भारत में मतदान की आवश्यकता के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाए जाने का निर्णय 25 जनवरी 2011 में लिया था, तभी से इस दिवस को मनाया जा रहा है। इस अवसर पर डॉक्टर आर. के. यादव,अधिष्ठाता कृषि संकाय लखीमपुर खीरी कैंपस, डॉक्टर आर. के. पाठक, कार्यक्रम अधिकारी  इकाई-1 तथा विभिन्न इकाइयों के 100 से अधिक राष्ट्रीय स्वयं सेवकों ने प्रतिभाग किया।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर और आईसीआईसीआई (ICICI) फाउंडेशन फॉर इंक्लूसिव ग्रोथ ने यूपी डिजिटल हेल्थ स्टैक परियोजना के लिए मिलाया हाथ

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और आईसीआईसीआई फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ (ICICI फाउंडेशन) ICICI …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *