Breaking News

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में हुआ ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ। भाषा विश्विद्यालय, लखनऊ के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में छात्र छात्राओं को शिक्षा एवं रोजगार की दिशा में बढ़ने के लिए प्रोत्साहन की अवश्यकता को ध्यान में रखते हुए विषय प्रमुख डॉ. रुचिता सुजय चौधरी, विभाग प्रमुख की अध्यक्षता में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन दिवस के मनाने के साथ ही शुरू किया गया। कार्यक्रम के तीसरे दिन शुक्रवार को डॉ. नीरज कुमार, प्रवक्ता राजकीय पॉलीटेक्निक, लखनऊ ने छात्र छात्राओं का उद्बोधन किया।
उन्होंने बताया कि मीडिया की भूमिका आज भी समाज में एक समाज सुधारक के रूप से जानी जाती है जबकि आज मीडिया अपना रूप लगभग बदल चुका है फिर भी एक पत्रकार को अपनी जिम्मेदारी नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने बताया कि एक छात्र के रूप में हमें हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए जिससे हमारा व्यक्तित्व विकास हो सके इसके साथ साथ सबसे महत्वपूर्ण है की हमें अधिक से अधिक पढाई करना होगा जिससे हमारे ज्ञान में वृद्धि हो सके और हमारी भाषा दुरुस्त रहे।
अपने व्याखान में उन्होंने बताया की आज जहां लोगों का विश्वाश समाचार चैनलों से उठ रहा है वही आज भी लोग ईमानदार पत्रकारिता को पसंद करते है।
इसी क्रम में डॉ. नीरज ने बताया की रील कल्चर ने सबसे ज्यादा पत्रकारिता को प्रभावित किया है परन्तु ये सब कुछ समय के लिए है लोग पुनः फिर उसी पत्रकारिता की तरफ वापस आयेंगे। उद्बोधन के दौरान कई छात्रों ने पत्रकारिता के क्षेत्र में नए अवसरों के बारे में कई प्रश्न पूछे।
विभाग प्रमुख डॉ. रूचिता सुजय चौधरी ने स्मृति चिन्ह भेंट करके डॉ. नीरज का स्वागत किया। डॉ. रुचिता ने बताया कि पत्रकारिता के क्षेत्र में अवसरों की कमी नहीं है बस हमें अपने आपको तैयार करना होगा और लगातार प्रयास करते रहना होगा।
कर्यक्रम का संचालन डॉ. नसीब ने किया एवं कर्यक्रम में डॉ. शचींद्र शेखर, डॉ. काज़िम रिज़वी एवं चितवन मिश्रा आदि के साथ साथ बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

About rionews24

Check Also

जन शिक्षण संस्थान, कानपुर में पाँच दिवसीय असिस्टेंट बारबर- सैलून सर्विसेज प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

कानपुर नगर। पीएम विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत सोमवार को जन शिक्षण संस्थान में संचालित असिस्टेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *