Breaking News

फूलबाग कानपुर से गांधी भवन लखनऊ तक गांधी दर्शन विचार यात्रा हुई रवाना

कानपुर नगर। वर्तमान समय में गांधी विचारों के महत्व एवं उपयोगिता पर अध्ययन हेतु ग्राम सेवा दल कानपुर एवं अन्य सहयोगी जनों के सहयोग से महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर गांधी विचारों की वर्तमान में प्रासंगिकता के मद्देनजर गांधी प्रतिमा फूलबाग से गांधी भवन लखनऊ तक गांधी दर्शन विचार यात्रा का आयोजन किया गया | इस यात्रा को वयोवृद्ध गांधीवादी सर्वोदयी विचारक जगदम्बा भाई ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

इस अवसर पर बोलते हुए उन्हौने कहा कि वर्तमान में जिस तरह देश का माहौल खराब किया जा रहा है। जाति-धर्म- संप्रदाय की गंदी राजनीति सर चढ़कर बोल रही है ऐसे में महात्मा गांधी के विचारों की बहुत आवश्यकता है| यात्रा के संयोजक  के०एम० भाई ने कहा आज 2 महापुरुषों की जयंती है हम गाँधी जी के साथ-साथ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी नमन करते हैं और उम्मीद करते हैं कि वर्तमान समय में राजनीति में सक्रिय लोग शास्त्री जी के जीवन से प्रेरणा लेकर अपने पदों की गरिमा को कायम रखते हुए देश सेवा करेंगे। यात्रा के प्रवक्ता एवं युवा लेखक देव कबीर जी ने गांधी दर्शन पर अपने विचार रखते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि आज गाँधी कहीं खो गए हैं उनके आदर्श एवं विचार सिर्फ एक कोष बन गए हैं जिन्हें युवा पीढ़ी भूलती जा रही है ऐसे में गांधी दर्शन विचार यात्रा का महत्व बहुत बढ़ जाता है जिससे कि गांधी विचारों को पुनर्जीवित किया जा सके। 

यह यात्रा गांधी प्रतिमा फूलबाग से उठकर शुक्लागंज होते हुए उन्नाव में गांधीवादियों द्वारा आयोजित पदयात्रा में शामिल होने के उपरान्त लखनऊ पहुंचेगी। जहाँ पर मैत्री आश्रम के साथियों के साथ गांधी दर्शन को लेकर विचार-विमर्श होगा और गांधी विचारों को जन मानस तक पहुंचाने की रणनीति तैयार होगी। इसके उपरांत राष्ट्रीय पुस्तक मेले में यात्रा का स्वागत और सम्मान किया जाएगा। इसके साथ ही अम्बेडकर विद्यार्थी फाउंडेशन लखनऊ द्वारा यात्रा के स्वागत में जलपान आयोजित किया जायेगा। जिसके उपरांत गांधी भवन लखनऊ में यात्रा का समापन होगा।   

इस यात्रा में प्रमुख रूप से गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता के० एम० भाई, युवा लेखक एवं दलित विचारक देव कबीर, सुरेश गुप्ता, हिदायत, युवा शोधार्थी मोनू सिंह एवं अंकित कुमार तथा ज्ञान प्रकाश, अमन मिश्रा आदि शामिल रहे। 

About rionews24

Check Also

एकल अभियान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय संभागीय नैपुण्य वर्ग प्रशिक्षण हुआ संपन्न

कानपुर। एकल अभियान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय संभागीय नैपुण्य वर्ग शुक्रवार को ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *