Breaking News

लोकल फ़ॉर वोकल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है : कैबिनेट मंत्री राकेश सचान

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कैलाश भवन प्रेक्षागृह में रविवार विश्वविद्यालय एवं ऑल इंडिया वूमेन डेवलपमेंट एंड ट्रेनिंग सोसायटी नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में शुभांजलि एक मुस्कान नामक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का समापन हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभा निखर कर आती हैं और संस्था द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। जो सराहनीय है साथ ही लोकल फ़ॉर वोकल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है। मंत्री राकेश सचान ने कहा कि किसानों को रेशम उत्पादन कार्यक्रम से भी जोड़ा जा रहा है जिससे वे आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्होंने कहा कि खेती-बाड़ी के बाद सबसे ज्यादा रोजगार लघु एवं मध्यम उद्योग में है। 

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर.सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विश्वविद्यालय 75 ऐसे कार्यक्रम कर रहा है जिसमें 63 कार्यक्रम हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के 15 राज्यों के प्रतिभावान कलाकारों ने अपनी प्रतिभाओं का लोहा मनवाया है जो प्रशंसनीय है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा अभी तक 300 से अधिक प्रजातियां का विकास किया जा चुका है तथा गेहूं की कम पानी में उगने वाली प्रजातियों का भी विकास किया जा चुका है जो देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय की बोर्ड सदस्य पूनम द्विवेदी ने कहा कि विश्वविद्यालय लगातार कुलपति के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में उत्तरोत्तर प्रगति कर रहा है। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. बिंदु सिंह ने कहा कि शुभांजलि, एक मुस्कान का उद्देश्य है कि हुनरमंदों को ऊंची उड़ान मिले। इस अवसर पर कार्यक्रम में नृत्य, गायन, कविता पाठ इत्यादि के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कक्षा 6 के 11 वर्ष के छात्र यशवर्धन सिंह जो आईएएस की कक्षाओं में पढ़ाते हैं, को विशेष सम्मान से नवाजा गया। इस अवसर पर मंगलामुखी की टीम, कोरोना योद्धा टीम, विश्वविद्यालय के शिक्षकों व वैज्ञानिकों डॉ. पी. के. उपाध्याय, डॉ. संजीव सचान, डॉ. खलील खान, डॉ. निमिषा अवस्थी आदि को उनके विशेष कार्य हेतु सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर सी.पी. सचान ने किया। अंत में अतिथियों को धन्यवाद अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉक्टर धर्मराज सिंह ने दिया।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने किया ‘आवेग 2024 – रन फॉर ए कॉज’ (Run for a Cause) मैराथन का आयोजन

कानपुर नगर। आईआईटी कानपुर के वार्षिक खेल महोत्सव, उद्घोष के तत्वाधान में आवेग 2024 – …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *