Breaking News

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के इन्टीग्रेटेड क्लीन एनर्जी मटेरियल एक्सेलरेशन प्लेटफॉर्म का नेतृत्व करेगा आईआईटी कानपुर

कानपुर नगर। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए ऊर्जा नवाचार में आईआईटी कानपुर को तीन एकीकृत स्वच्छ ऊर्जा सामग्री त्वरण प्लेटफार्मों (आईसीएमएपी) में से एक का नेतृत्व करने के लिए प्रमुख संस्थान के रूप में चुना गया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा 4 अप्रैल 2022 को मिशन इनोवेशन (एमआई) की वार्षिक सभा सत्र में एकीकृत स्वच्छ ऊर्जा सामग्री त्वरण प्लेटफार्मों का शुभारंभ किया गया था। डॉ. सिंह ने क्लीन एनर्जी मटेरियल एक्सीलेरेशन प्लेटफॉर्म के तीन संबंधित सेंटर प्रमुखों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। 

ये मटेरियल एक्सीलेरेशन प्लेटफॉर्म अगली पीढ़ी के कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) और रोबोटिक्स में उभरती क्षमताओं का लाभ उठाते हुए 10 गुना तेजी से मटेरियल की खोज की गति को तेज करने के उद्देश्य से स्थापित किए गए हैं। आईआईटी कानपुर मटेरियल पर ICMAP में प्रमुख संस्थान है, जिसमें केंद्र प्रमुख सतत ऊर्जा इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. कंवर सिंह नलवा हैं।  

आईआईटी कानपुर के निदेशक, प्रो अभय करंदीकर ने कहा, मुझे अपने संस्थान की ओर से यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमें तीन एकीकृत स्वच्छ ऊर्जा सामग्री त्वरण प्लेटफार्मों में से एक का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गई है। स्वच्छ ऊर्जा समाधानों के साथ-साथ ऊर्जा में नवाचारों की गति को तेज करने के लिए डीएसटी द्वारा उठाया गया यह एक नेक कदम है। प्रो. कंवर सिंह नलवा के नेतृत्व में आईआईटी कानपुर की टीम संस्थान के एआई और एमएल और अन्य प्रौद्योगिकी संसाधनों का लाभ उठाएगी और ऊर्जा संचयन के लिए मटेरियल डिजाइन करने के घोषित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्लेटफॉर्म के तहत 13 विशिष्ट संस्थानों के साथ एक सहयोगात्मक सहयोग का निर्माण करेगी। अन्य दो मटेरियल एक्सीलेरेशन प्लेटफॉर्म में, आईआईटी हैदराबाद और आईआईएसईआर तिरुवनंतपुरम प्रमुख संस्थान होंगे। जिसमें आईआईटी, हैदराबाद बायोएनेर्जी और हाइड्रोजन पर ICMAP का नेतृत्व करेगा, वहीं IISER तिरुवनंतपुरम स्टोरेज पर ICMAP का नेतृत्व करेगा। 

मिशन इनोवेशन (एमआई) की वार्षिक सभा में स्वच्छ ऊर्जा नवाचारों और सहयोग की खोज पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई । जिसमें उन्होंने सभी महाद्वीप की सरकारों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और निजी क्षेत्र के निवेशकों को वैश्विक निवेश और सहयोग का नेतृत्व करने के लिए एक साथ आने का आवाहन किया गया, जो कि स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी को दुनिया भर में सस्ती और सुलभ बनाने में समाधान तलाशने के लिए आवश्यक है। इंटीग्रेटेड क्लीन एनर्जी मैटेरियल एक्सेलेरेशन प्लेटफॉर्म (ICMAP) के साथ, उनका उद्देश्य संस्थानों के बीच बहु-हितधारक सहयोग प्राप्त करना है।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *