Breaking News

आईआईटी कानपुर ने भारतीय स्टार्टअप्स को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर के साथ की साझेदारी

कानपुर। फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST),आई आई टी (IIT) कानपुर में प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर ने टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर कनाडा के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू का प्राथमिक उद्देश्य, स्टार्टअप वीजा और सॉफ्ट-लैंडिंग प्रोग्राम जैसे टीबीडीसी के कार्यक्रमों के तहत अर्हता प्राप्त करने वाले स्टार्टअप्स को बिजनेस एडवाइजरी, निवेशकों और उद्योग के साथ संपर्क स्थापित कराना है। चयनित भारतीय स्टार्टअप्स को कनाडा में स्थानांतरित होने का अवसर भी मिलेगा।

यह उद्यम, आगे दोनों देशों के स्टार्टअप के लिए एक सहयोगी उद्यम के रूप में एक संयुक्त क्रॉस-मेंटरशिप कार्यक्रम शुरू करेंगे। आशा की जाती है कि, यह साझेदारी दोनों देशों में मौजूदा स्टार्टअप इकोसिस्टम में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी। इसके अलावा, भारत में फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) और कनाडा में टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (TBDC) चयनित स्टार्टअप्स को अपने-अपने यहां 6 महीने की अवधि के लिए इनक्यूबेशन का अवसर भी प्रदान करेंगे।

इस मौके पर प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक, आईआईटी कानपुर ने कहा कि, हमारी पहले से ही सिंगापुर इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ साझेदारी है। मुझे खुशी है कि टीबीडीसी के साथ साझेदारी की स्थापना के साथ, हम वैश्विक उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में एक पहचान बनाने के लिए अपने पदचिह्नों का विस्तार करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ रहे हैं, उन्होंने आगे कहा कि फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) आईआईटी कानपुर अपनी यात्रा के माध्यम से स्टार्टअप्स को पोषण देने में अग्रणी के रूप में उभर रहा है।

फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) और टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (TBDC) कनाडा के मेंटर्स दोनों देशों में गो-टू-मार्केट रणनीति पर स्टार्टअप्स को सलाह देने के लिए तीन महीने का क्रॉस मेंटरशिप प्रोग्राम लॉन्च करेंगे। इसके अलावा, दोनों देशों के स्टार्ट-अप द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम विधियों और प्रक्रियाओं को सीखने और लागू करने के लिए एक मासिक स्टार्टअप कनेक्ट मीट का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर, निखिल अग्रवाल, सीईओ, फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST), आई आई टी (IIT) कानपुर ने कहा, मैं इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके खुश हूं। फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) ने हमेशा बेहतर सेवा प्रदान करने की दिशा में काम किया है और टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (TBDC) के साथ यह संयुक्त प्रयास हमारे स्टार्टअप्स को टीबीडीसी के माध्यम से असाधारण नेटवर्क में उजागर करके आगे बढ़ाएगा। 

ईशा चोपड़ा, निदेशक, रणनीति और विपणन, टीबीडीसी ने कहा, एसोसिएशन एक बेहतर कल के लिए हमारे दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है। फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) आई आई टी (IIT) कानपुर भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में क्रांति लाने की दिशा में काम कर रहा है और हम इस मुहिम का हिस्सा बनने के लिए तत्पर हैं। 

टीबीडीसी इन स्टार्टअप्स के चयन के लिए स्क्रीनिंग और इंटरव्यू आयोजित करेगा। इसके बाद स्टार्टअप्स के पास टीबीडीसी सेवाओं जैसे वन-ऑन-वन मेंटर सेशन, नेटवर्किंग इवेंट्स, इनवेस्टर्स नेटवर्क और प्रोग्राम आयोजित करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तक पहुंच होगी। यह समझौता ज्ञापन पुर्णतः भारत के कानूनों के अनुरूप है।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने किया ‘आवेग 2024 – रन फॉर ए कॉज’ (Run for a Cause) मैराथन का आयोजन

कानपुर नगर। आईआईटी कानपुर के वार्षिक खेल महोत्सव, उद्घोष के तत्वाधान में आवेग 2024 – …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *