Breaking News

आईआईटी कानपुर करेगा उद्घोष नेशनल ओपन स्कूल क्विज (UNOSQ) 2024 का आयोजन 

क्विज़ 1st से 8th सितंबर के बीच दो चरणों में आयोजित की जाएगी।

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) ने अपने वार्षिक खेल महोत्सव, उदघोष के तहत उदघोष नेशनल ओपन स्कूल क्विज (UNOSQ) 2024 आयोजित करने की घोषणा की है। यह क्विज़ 1st से 8th सितंबर, 2024 के बीच दो चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसमें पूरे भारत से कक्षा 5-12 तक के छात्र भाग ले सकते हैं ।

UNOSQ 2024 में प्रतिभागियों को चार आयु समूहों में विभाजित किया जाएगा: लिटिल चैंप्स (कक्षा 5-6), सुपर नोवा (कक्षा 7-8), द टाइटन्स (कक्षा 9-10), और एलीट एक्सप्लोरर्स (कक्षा 11-12)। पहले चरण के शीर्ष 100 सफल छात्र दूसरे चरण के लिए आगे बढ़ेंगे। UNOSQ का पहला चरण 1st सितंबर, 2024 को होगा, जहाँ प्रतिभागी अपनी तार्किक सोच, समस्या-समाधान क्षमताओं और सामान्य ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए चुनौतीपूर्ण प्रश्नों की एक श्रृंखला में शामिल होंगे। इस दौर के शीर्ष 100 छात्र दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे जो 8th सितंबर, 2024 को निर्धारित है।

छात्रों को क्विज़ की बेहतर तैयारी में मदद करने के लिए, 2023 यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) में एआईआर (AIR) 1 धारक और आईआईटीके के पूर्व छात्र आईएएस आदित्य श्रीवास्तव के साथ एक सत्र आयोजित किया गया था । इस सत्र ने उपस्थित लोगों को प्रभावी अध्ययन तकनीकों, समय प्रबंधन और दृढ़ता के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान की।

टीम उदघोष के इवेंट और प्रतियोगिता प्रमुख वंशिका और सूरज ने कहा, “हम उदघोष नेशनल ओपन स्कूल क्विज़ में छात्रों की रुचि देखकर उत्साहित हैं। हमारा उद्देश्य युवाओं को दूसरों के साथ बातचीत करने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के लिए एक मंच प्रदान करना है। यह प्रतियोगिता उनकी क्षमता और ज्ञान का परीक्षण करेगी। प्रतिभागियों को अपनी तार्किक सोच, समस्या-समाधान क्षमताओं और सामान्य ज्ञान को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। हमें यकीन है कि यह हर प्रतिभागी के लिए एक मूल्यवान अभ्यास होगा।”

विजेताओं की घोषणा और सम्मान समारोह 4 अक्टूबर, 2024 को आईआईटी कानपुर परिसर में आयोजित किया जाएगा। विजेताओं को 50,000 रुपये से अधिक के पुरस्कार के साथ-साथ विभिन्न उपहार भी दिए जाएंगे।

UNOSQ के लिए पंजीकरण 28th अगस्त तक खुला है। इच्छुक व्यक्ति https://unosq.udghosh.org.in/individualregister पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

About rionews24

Check Also

भारतीय सेनाओं ने संयुक्त अभियान में 15,000 फीट की ऊंचाई वाले क्षेत्र में आरोग्य मैत्री हेल्थ क्यूब का पहला पैरा-ड्रॉप परीक्षण किया

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और भारतीय थल सेना ने संयुक्त रूप से 15,000 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *