Breaking News

आईआईटी कानपुर : 29 जून 2024 को आयोजित 57वें दीक्षांत समारोह में विभिन्न विषयों में 2,332 छात्र प्राप्त करेंगे डिग्री

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान 29 जून, 2024 को अपने 57वें दीक्षांत समारोह का आयोजन करेगा। इस महत्वपूर्ण अवसर पर ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए (OSU) की अध्यक्ष और आई आई टी कानपुर (IITK) की पूर्व छात्रा प्रो. जयति वाई. मूर्ति मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी। डॉ. के. राधाकृष्णन, अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (BoG), आई आई टी (IIT) कानपुर; और प्रो. मनिंद्र अग्रवाल, निदेशक, आई आई टी (IIT) कानपुर इस बहुप्रतीक्षित समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

प्रो. जयति वाई. मूर्ति ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी है की और 2012 में उन्हें प्रतिष्ठित पूर्व छात्रा के रूप में सम्मानित किया गया था। उन्हें 2022 में ओएसयू के 16वें अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, जो विश्वविद्यालय का नेतृत्व करने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं।

इस वर्ष स्नातक करने वाले 2,332 छात्रों के लिए दीक्षांत समारोह दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें पहला सत्र आईआईटी कानपुर के मुख्य सभागार में आयोजित किया जाएगा, जिसकी क्षमता 1250 है, जिसमें पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। दूसरे सत्र में सीनेट पोस्ट-ग्रेजुएट कमेटी (SPGC) के अध्यक्ष और सीनेट अंडर-ग्रेजुएट कमेटी (SUGC) के अध्यक्ष के नेतृत्व में अलग-अलग व्याख्यान कक्षों में छात्रों को अलग-अलग विभागों द्वारा डिग्री प्रदान की जाएगी। यह समारोह दो सत्रों में आयोजित किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी स्नातक छात्र अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों के इस कार्यक्रम में भाग ले सकें।

दीक्षांत समारोह में 226 PhD प्राप्तकर्ता, 457 MTech प्राप्तकर्ता और 842 BTech प्राप्तकर्ता शामिल होगें। समारोह में MSc (2-year) से 165 छात्र, MBA से 36, MTech-PhD (Joint Degree) से 12, MDes (Joint Degree) से 1, MDes से 17, MS (by Research) से 77, PGPEX-VLFM से 40, Double Major से 26, Dual Degree से 89, MS-PD (MS part of the Dual Degree) से 14, BS से 125 और eMasters degree programs से 205 छात्र शामिल होंगे।

समारोह के लिए आईआईटी प्रशासन ने ड्रेस कोड जारी किया है, जिसमें छात्र क्रीम रंग का कुर्ता और सफेद पायजामा पहनेंगे तथा छात्राएं क्रीम रंग का कुर्ता, सफेद चूड़ीदार या लेगिंग पहनेंगी।

About rionews24

Check Also

उपराष्ट्रपति ने जैसलमेर में BSF के सैनिक सम्मेलन को किया संबोधित

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज जैसलमेर में BSF के सैनिक सम्मेलन को संबोधित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *