Breaking News

आज से रांची में ‘वोकल फॉर लोकल’ आंदोलन के अंतर्गत शुरू होगा 18वां दिव्य कला मेला, 100 दिव्यांग कारीगर, कलाकार और उद्यमी विविध प्रकार के उत्पादों और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन करेंगे

नई दिल्ली। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार आज गुरुवार को रांची में 18वें दिव्य कला मेले का उद्घाटन करेंगे। 29 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक चलने वाला यह अनूठा 11 दिवसीय कार्यक्रम पूरे भारत के दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों की असाधारण प्रतिभा और उद्यमशीलता को प्रदर्शित करेगा। दिव्य कला मेला भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

18वां दिव्य कला मेला एक शानदार प्रदर्शनी होगी, जिसमें जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों और कई अन्य राज्यों सहित देश के सभी कोनों से दिव्यांग कारीगरों द्वारा तैयार किए गए विविध उत्पादों को एक साथ प्रदर्शित किया जाएगा। मेले में आने वालों को विभिन्न प्रकार के रंगों और रचनात्मकता को देखने का आनंद मिलेगा, जिसमें उत्तम हस्तशिल्प, हथकरघा और कढ़ाई के काम से लेकर स्वादिष्ट व्यंजन और पर्यावरण के अनुकूल वस्तुओं तक सभी प्रकार के उत्पाद शामिल होंगे। यह कार्यक्रम न केवल भारत की सांस्कृतिक समृद्धि को दर्शाएगा बल्कि दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के आर्थिक सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगा।

दिव्य कला मेला का रांची संस्करण 2022 में शुरू हुई इस श्रृंखला का 18वां मेला है, जिसके पिछले संस्करण दिल्ली, मुंबई, भोपाल, गुवाहाटी और अन्य प्रमुख शहरों में आयोजित किए गए थे। यह मेला वोकल फॉर लोकलआंदोलन का जीता जागता उदाहरण है, जहां दर्शको को पूरी तरह समर्पित भाव से और रचनात्मकता से तैयार किए गए उच्च गुणवत्ता वाले, स्थानीय रूप से निर्मित उत्पादों को देखने और खरीदने का अवसर मिलेगा। इस मेले में दिव्यांग कलाकारों को अपनी अन्य प्रतिभाओं के प्रदर्शन का भी अवसर मिलेगा और वे दिव्य कला शक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम के ज़रिए संगीत, नृत्य और नाटक के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर सकेंगे।

About rionews24

Check Also

भारतीय सेनाओं ने संयुक्त अभियान में 15,000 फीट की ऊंचाई वाले क्षेत्र में आरोग्य मैत्री हेल्थ क्यूब का पहला पैरा-ड्रॉप परीक्षण किया

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और भारतीय थल सेना ने संयुक्त रूप से 15,000 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *