Breaking News

कोरोना से मरने वालों के परिजनों को मिलेगी 50,000 की मदद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को घोषणा की, कि दिल्ली में जिन परिवारों में कोरोना से किसी की भी मौत हुई है उनके नजदीकी परिजन को सरकार 50-50 हजार रुपये आर्थिक मदद देगी। इसका अलावा उनके परिवार को ढाई हजार की पेंशन भी मिलेगी। जिन बच्चों के माता-पिता का कोरोना से निधन हो गया है, वे अनाथ हो गए हैं उन्हें 25 वर्ष तक ढाई हजार रुपये की मदद मिलेगी। केजरीवाल ने कहा कि अगर कोरोना से पति की मौत हो गई है तो पेंशन पत्नी को मिलेगी। यदि पत्नी की कोरोना से मौत हुई है तो आर्थिक मदद पति को मिलेगी। अगर अविवाहित की मौत कोरोना से हुई है तो मुआवजा उसके नजदीकी परिजन को मिलेगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री केजरीवाल ने राशन कार्ड धारकों के लिए भी बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस माह हर राशन कार्ड धारक को 10 किलो राशन मुफ्त मिलेगा। पांच किलो दिल्ली सरकार और पांच किलो केंद्र की ओर से मिलेगा। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है। उन्हें भी राशन मिलेगा। इसके लिए आय प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना महामारी ने चारों तरफ से लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है, जिसके घर में किसी भी सदस्य को कोरोना होता है उन्हें बहुत मुश्किल उठानी पड़ती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके अपनों की मौत हो गई। घर में जो कमाने वाला था उसकी मौत हो गई। अब घर में कोई कमाने वाला नहीं है। कई बच्चे ऐसे हैं जिनके दोनों मां-बाप चले गए। कई बुजुर्ग हैं जिनके कमाने वाले बच्चे चले गए। पिछले कुछ दिनों से हम इसी के ऊपर मंथन कर रहे थे। कोरोना के इस संकट काल में किस तरह हम लोगों की समस्या को दूर कर सकें। आज विचार मंथन के बाद चार घोषणा करने जा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि जो कदम उठाने जा रहे हैं उनसे लोगों को इस मुसीबत के वक्त थोड़ी राहत मिलेगी। 

About rionews24

Check Also

एकल अभियान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय संभागीय नैपुण्य वर्ग प्रशिक्षण हुआ संपन्न

कानपुर। एकल अभियान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय संभागीय नैपुण्य वर्ग शुक्रवार को ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *