Breaking News

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI), लखनऊ और आईआईटी (IIT) कानपुर ने टेलीमेडिसिन और हेल्थकेयर रोबोटिक्स में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए किया समझौता

कानपुर। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ और आईआईटी कानपुर ने स्वदेशी समाधानों के माध्यम से सुलभ स्वास्थ्य सेवा में नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस एमओयू के तहत, संस्थान टेलीमेडिसिन और हेल्थकेयर रोबोटिक्स में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करेंगे, ताकि हेल्थ केयर सिस्टम को मजबूत करने के व्यापक उद्देश्य के साथ स्मार्ट हेल्थ केयर को बढ़ावा दिया जा सके। मंगलवार को आयोजित ऑनलाइन एमओयू हस्ताक्षर समारोह में दोनों संस्थानों के प्रमुख सदस्यों ने भाग लिया, जिनमें प्रो. आर. के. धीमान, निदेशक, एसजीपीजीआई और प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक, आईआईटी कानपुर शामिल थे। 

प्रो. अभय करंदीकर, निदेशक आई आई टी कानपुर ने इस मौके पर कहा कि, इस पहल के माध्यम से, भारत के दो प्रमुख संस्थान अंतःविषय नवाचार को बढ़ावा देने पर केंद्रित एक मजबूत, स्वदेशी स्वास्थ्य प्रणाली के अपने दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए एक साथ आये हैं। समझौता ज्ञापन, इंजीनियरिंग और चिकित्सा में विचारों के आदान-प्रदान को सक्षम करने के लिए सही दिशा में एक समयबद्ध कदम है, क्योंकि आई आई टी (IIT) कानपुर के पेशेवरों को एसजीपीजीआई (SGPGI), लखनऊ में विशेष डॉक्टरों के साथ सहयोग करने का अवसर प्राप्त होगा। 

इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, आई आई टी (IIT) कानपुर और एसजीपीजीआई (SGPGI) लखनऊ, इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजीज(ICT) और 5G द्वारा सहायता प्राप्त टेलीमेडिसिन को बढ़ावा देने और पॉइंट-ऑफ-केयर परीक्षण और निदान के लिए एक R & D सेट-अप स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल स्वास्थ्य वैन का एक एकीकृत नेटवर्क और शहरी इलाकों में स्मार्ट कियोस्क आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता का पता लगाने के लिए अंतिम छोर तक की कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा। 

इस पहल के दृष्टिकोण पर टिप्पणी करते हुए, एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. आर. के. धीमान ने कहा, हम डिजिटल स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त रूप से पाठ्यक्रम शुरू करेंगे जो इस समय देश के किसी भी इंजीनियरिंग और चिकित्सा शिक्षण संस्थान में उपलब्ध नहीं है। वर्तमान कोरोना महामारी ने चिकित्सा देखभाल प्रदाताओं और नागरिकों के बीच की खाई को पाटने के लिए टेलीमेडिसिन तकनीक को बहुत लोकप्रिय और उपयोगी उपकरण बना दिया है, इसलिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी मंच और प्रणालियों को बड़े पैमाने पर विकसित करने की आवश्यकता है जो कि सस्ती हो और व्यापक रूप से उपलब्ध कराई जा सके। यह प्रयास  उद्यमिता को बढ़ावा देगा और एक ग्रामीण स्वास्थ्य प्रणाली विकसित करेगा जिसे स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए दूर-दूर तक तैनात किया जा सकता है। भविष्य में हाइब्रिड हेल्थ केयर सिस्टम की कुंजी है, जिसके लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्रों के बीच के बंधन को मजबूत करने की जरूरत है। उस संदर्भ में दो प्रमुख संस्थानों के बीच समझौता ज्ञापन का समय उपयुक्त है जिससे समाज को अत्यधिक लाभ होने वाला है।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने किया ‘आवेग 2024 – रन फॉर ए कॉज’ (Run for a Cause) मैराथन का आयोजन

कानपुर नगर। आईआईटी कानपुर के वार्षिक खेल महोत्सव, उद्घोष के तत्वाधान में आवेग 2024 – …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *