Breaking News

1700 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज से मिलेंगे चर्म उद्योग को पंख

कानपुर नगर। चर्म निर्यात परिषद के केंद्रीय क्षेत्रीय कार्यालय ने कानपुर चर्म उद्योग की ओर से गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में भारत के चर्म क्षेत्र के समग्र विकास और निर्यात वृद्धि के लिए आईएफएलएडीपी 2021-2026 के तहत 1700 करोड़ रुपए का वित्तीय परिव्यय देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे कानपुर के चर्म उद्योग को बड़े पैमाने पर अपनी क्षमता का विस्तार करने, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही  इस क्षेत्र में अतिरिक्त रोजगार के भी अवसर पैदा होंगे। लगभग 2 लाख लोगों को रोज़गार मिलने की संभावना है। 

इस अवसर पर मेगा लेदर क्लस्टर कानपुर के अध्यक्ष मुख्तारुल अमीन, आर.के. जालान उपाध्यक्ष सीएलई, जावेद इकबाल, क्षेत्रीय अध्यक्ष सेंट्रल सीएलई, अशरफ रिजवान, प्रबंध निदेशक लेगा लेदर क्लस्टर, रमईपुर, कानपुर ने विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र “लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 में लेदर पार्क के निर्माण के बारे में उल्लेख करने के लिए धन्यवाद दिया। 

मुख्तारुल अमीन ने बताया कानपुर चर्म उद्योग पर्याप्त रूप से बढ़ रहा है और विशाल विदेशी निर्माता चर्म उद्योग में निवेश करने के लिए आशान्वित है। दक्षिण भारत में पहले से ही एक क्लस्टर है और अब उत्तर भारत में एमएलसी विकसित करने की तलाश कर रहे हैं। जिनमें प्रस्तावित एमएलसी में 200 प्लॉट और 100 फ्लैटेड फैक्ट्री होंगी। इसके अलावा सीएसआईआर- सेंट्रल लेदर रिसर्च इंस्टीट्यूट ने केसीएल कंपलेक्स, बंथर, उन्नाव में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के परीक्षण प्रयोगशाला का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने यह भी बताया गया कि नई लगने वाली फैक्ट्रियों इंफ़्रा स्ट्रक्चर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के होने से चीन के विकल्प के रूप में भारत में बेहतर संभावनाएं हैं। लेदर एक्सपोर्ट के दो गुने होने की भी संभावना जताई। 

आर.के. जालान, उपाध्यक्ष सीएलई ने बताया कि रमईपुर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा जिसके लिए गांव वालों की एनओसी मिल गई है। उन्होंने बताया कि केएलसी कॉम्प्लेक्स, उन्नाव में एक डिजाइन स्टूडियो विकसित करने की योजना बना रहे हैं जो हमें उत्पाद डिज़ाइन में आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगा। इसके अलावा केएलसी कॉम्प्लेक्स, बंथर, उन्नाव में केंद्रीय फुटवियर प्रशिक्षण संस्थान (सीएफटीआई) आगरा के एक नए प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन से प्रशिक्षण को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर और आईसीआईसीआई (ICICI) फाउंडेशन फॉर इंक्लूसिव ग्रोथ ने यूपी डिजिटल हेल्थ स्टैक परियोजना के लिए मिलाया हाथ

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और आईसीआईसीआई फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ (ICICI फाउंडेशन) ICICI …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *