Breaking News

पर्दे पर दिखा छात्रों का हुनर, लघु फिल्म प्रतियोगिता में दिखाई गईं 24 फिल्मों में उठे विविध मुद्दे

कानपुर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 39वें दीक्षांत समारोह के अंतर्गत चल रहे दीक्षोत्सव सप्ताह के अंतर्गत पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दीनदयाल सभागार में आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्रों को अपनी रचनात्मकता और सिनेमाई कला को प्रदर्शित करने का एक अनूठा अवसर मिला।
शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता के लिए छात्रों ने विभिन्न विषयों, जिनमें जलवायु परिवर्तन, लैंगिक समानता, विविधता और समावेशन, सोशल मीडिया का प्रभाव, सड़क सुरक्षा, मानव अधिकार, महिला सशक्तिकरण, सबके लिए शिक्षा, ऊर्जा संरक्षण जैसे विषयों का समावेश किया। निर्णायक के रूप में डिजिटल एनीमेशन के शिवम शुक्ला और विभाग की तरफ से सागर कनौजिया उपस्थित रहे।

इस अवसर पर प्रतियोगिता की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए विभागाध्यक्ष डॉ. योगेन्द्र कुमार पाण्डेय ने कहा कि वर्तमान के प्रतियोगिताओं से भरे जीवन में, हमें अपनी प्रतिभा को पहचानने और उसे दुनिया के सामने प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। इस प्रकार की प्रतियोगिताएं के आयोजन से छात्रों को उनके भीतर छिपी रचनात्मकता को निखारने में सहायता मिलती है।
कार्यक्रम समन्यवक सागर कनौजिया ने प्रतियोगिता के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के समय में सिनेमा जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों के भीतर छिपी सिनेमा की कला को प्रकट करना और उसे विकसित करना है। उन्होंने कहा कि छात्र अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में नई-नई चीज़ें सीखते हैं और जब वे इन चीज़ों को सिनेमा के माध्यम से व्यक्त करते हैं तो वह एक उत्कृष्ट कला का रूप ले लेती हैं। प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों से कुल 24 प्रतिभागियों ने भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने अपने चुने हुए विषय पर बनाई गई शॉर्ट फिल्मों का प्रदर्शन किया। इन के छात्रों ने फिल्मों के माध्यम से अपनी कल्पनाशीलता और रचनात्मकता का शानदार प्रदर्शन किया। मंच संचालन एमएजेमएमसी के छात्र सक्षम त्रिवेदी ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. रश्मि गौतम ने दिया। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र डबराल, डॉ. ओमशंकर गुप्ता, डॉ. दिवाकर अवस्थी, प्रेम किशोर शुक्ला, तकनीकी संयोजक विशाल यादव और उज्जवल गुप्ता, प्रांजल सचान समेत साथ-साथ भारी संख्या में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

About rionews24

Check Also

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में आयोजित किया गया सार्वभौमिक मानवीय मूल्य संवर्द्धन पर व्याख्यान

कानपुर। सीएसजेएमयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में माननीय कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *