Breaking News

आईआईटी कानपुर और आईसीआईसीआई (ICICI) फाउंडेशन फॉर इंक्लूसिव ग्रोथ ने यूपी डिजिटल हेल्थ स्टैक परियोजना के लिए मिलाया हाथ

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और आईसीआईसीआई फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ (ICICI फाउंडेशन) ICICI बैंक की सीएसआर शाखा ने स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने और मजबूती प्रदान करने की दिशा में डिजिटल हेल्थ स्टैक परियोजना पर मिलकर काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए हैं। यह स्टैक उत्तर प्रदेश राज्य से शुरू होकर सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में उपयोग के लिए उपलब्ध होगा। आईसीआईसीआई फाउंडेशन कई वर्षों तक इसके लिए महत्वपूर्ण फंड की आवश्यकता के अनुसार इस पहल को सहयोग प्रदान करेगा।

आई.आई.सी.आई. फाउंडेशन के वरिष्ठ अधिकारियों और आई.आई.टी. कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसरों की उपस्थिति में आई.आई.टी. कानपुर के कार्यवाहक डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनाई प्रोफेसर जे. रामकुमार और आई.सी.आई.सी.आई. फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ के अध्यक्ष संजय दत्ता ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के सलाहकार  अवनीश कुमार अवस्थी ने भी इस समझौता ज्ञापन समारोह में वर्चुअल रूप से भाग लिया।

इस स्टैक का उद्देश्य प्रौद्योगिकी, चिकित्सा अनुसंधान और नवाचार को मिलाकर सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक आदर्श परिवर्तन लाना है। इस परियोजना में मेडटेक उपकरणों का विकास, पॉइंट-ऑफ-केयर (POC) सेवाओं में सुधार और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षमता को मजबूत करना शामिल है। इसके अलावा, यह AI एकीकृत उपकरणों के माध्यम से पुरानी बीमारियों का पता लगाने में मदद करेगा। यह परियोजना आई आई टी कानपुर परिसर में स्थित होगी।

प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल, निदेशक, आईआईटी कानपुर ने कहा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तथा संपन्न मेडटेक इकोसिस्टम में मुख्य विशेषज्ञता के साथ, संस्थान डिजिटल हेल्थ स्टैक के घटकों को विकसित करने के मिशन को आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। हम इस पहल के लिए आईसीआईसीआई फाउंडेशन के उदार योगदान के लिए उनके आभारी हैं और एक सफल प्रयास की आशा करते हैं।

संजय दत्ता, अध्यक्ष, आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने कहा, आईसीआईसीआई फाउंडेशन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्षमता निर्माण के लिए काम कर रहा है। इसी के अनुरूप, हम डिजिटल हेल्थ स्टैक बनाने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ सहयोग करके प्रसन्न हैं जो सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को डिजिटल बनाने और आगे बढ़ाने में योगदान देगा।

About rionews24

Check Also

आज से रांची में ‘वोकल फॉर लोकल’ आंदोलन के अंतर्गत शुरू होगा 18वां दिव्य कला मेला, 100 दिव्यांग कारीगर, कलाकार और उद्यमी विविध प्रकार के उत्पादों और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन करेंगे

नई दिल्ली। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार आज गुरुवार को रांची …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *