Breaking News

कानपुर विश्वविद्यालय : योगोत्सव पखवाड़े के तीसरे दिन प्रतिभागियों ने किया आंखों का योगाभ्यास

कानपुर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ‘योगोत्सव पखवाड़े’ के अन्तर्गत निःशुल्क योग प्रशिक्षण के तीसरे दिन नेत्रों की देखभाल के संबंध में योग का प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि इस ग्रीष्मावकाश में बच्चों और नवयुवकों को अपनी नेत्रों की देखभाल करने के तरीकों को सीखना चाहिए क्योंकि ग्रीष्मावकाश में ही वो फोन, टी.वी., कंप्यूटर एवं लैपटॉप का प्रयोग अत्याधिक करते हैं।

योग विशेषज्ञ सोनाली धनवानी के नेतृत्व में प्रतिभागियों को विशेष रूप से आँखों के तनाव को कम करने और समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए विभिन्न तकनीकों की एक श्रृंखला के माध्यम से निर्देशित किया गया। सत्र के दौरान दिए गए मुख्य निर्देश और महत्वपूर्ण सुझाव में ब्लिंकिंग, पाल्मिंग, कपिंग, साइड व्यू रोटेशन आदि शामिल थे।

कुलानुशासक डॉ0 प्रवीन कटियार ने बताया कि यह सत्र, खासकर उन व्यक्तियों के लिए आयोजित था जो स्क्रीन पर लंबे समय तक वक्त बिताते हैं। साथ ही हमें अपने हाथों के स्वरूप अपने आंखों को भी समय समय पर स्वच्छ रखने हेतु उन्हें ठंडे पानी से साफ करते रहना चाहिए।

सहायक आचार्य डॉ0 राम किशोर ने बताया कि विश्वविद्यालय में योग में बी.ए., बी.एस.सी., एम.ए., एम.एस.सी. एवं पी.जी. डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इन्छुक विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते है।

बता दें, सभी प्रतिभागियों को योग सत्र के पश्चात् उन के वॉट्सएप ग्रुप पर अभ्यास कराए गए आसन तथा प्रयोग का साहित्य उपलब्ध कराया जाता है। कक्षाओं के संचालन में रंजना, समीर, प्रिया कश्यप आदि योग के विद्यार्थियों ने सहयोग किया।

About rionews24

Check Also

एकल अभियान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय संभागीय नैपुण्य वर्ग प्रशिक्षण हुआ संपन्न

कानपुर। एकल अभियान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय संभागीय नैपुण्य वर्ग शुक्रवार को ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *