Breaking News

मौसम परिवर्तन के समय करें पशुओं की विशेष देखभाल : डॉ. पी. के. उपाध्याय

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पशुपालन एवं दुग्ध विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पी.के. उपाध्याय ने बताया कि इस समय मौसम परिवर्तित हो रहा है। इस समय पशुपालक अपने पशुओं की विशेष देखभाल करें। उन्होंने बताया कि सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। दिन में  तापमान बढ़ जाता है और रात में तापमान में गिरावट आ जाती है। जिससे दुधारू पशुओं के दूध उत्पादन में असर पड़ता है। ऐसी स्थिति में पशुपालक पशुओं के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें तथा पशु बाड़ा में सुबह-शाम जूट के बोरों  का पर्दा बनाकर दरवाजे एवं खिड़कियों को ढक दें एवं सुबह होते ही पर्दों को लपेट दें। क्योंकि रात  के समय मौसम में ठंडक होने के कारण पशुओं को सर्दी लगने से बचाव किया जा सकता है। साथ ही पशु बाड़े में रात के समय नीम की पत्तियों का हल्का धुआं कर दें। जिससे कि मच्छरों का प्रकोप न हो सके और पशुओं का मच्छरों से बचाव हो।

पशुपालकों को एक बात विशेष ध्यान देना चाहिए कि अपने पशुओं को रात भर रखा हुआ पानी न पिलाए क्योंकि रात का पानी ठंडा होने के कारण पीने पर पशु धासने लगता है। यदि संभव हो सके तो अपने पशुओं को ताजा पानी पीने को दें तथा कम से कम 24 घंटे में 25 से 30 लीटर पानी पिलाएं इसके साथ ही पशुओं को सुबह शाम खुराईरा करें। जिससे कि उनका दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी। साथ ही साथ जो वाहे  परजीवी जैसे जू एवं किलनी आदि जानवर के शरीर पर लग जाते हैं। उनसे भी छुटकारा मिल जाएगा। 

उन्होंने बताया कि सर्दी से बचाव के लिए दुधारू पशुओं को लगभग 500 ग्राम गुड़ प्रतिदिन खिलाए। जिससे पशु को ऊर्जा प्राप्त होती है पशुओं का सर्दी से बचाव हो सकेगा।एक बात का पशुपालक विशेष ध्यान रखें कि सुबह ओस में पशुओं को चराने न जाएं। पशुपालक भाई पेट के कीड़ों की दवा पशु चिकित्सक की सलाह पर दें।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *