Breaking News

आईआईटी अंतराग्नि: तीसरे दिन आरबीआई के पूर्व गवर्नर दुव्वुरी सुब्बाराव ने साझा किए अपने अनुभव, समापन सोनू निगम के सुरीले नगमे के साथ

कानपुर। अंतराग्नि का दूसरा दिन जहां अभिषेक उपमन्यु के चुटकुलों एवं स्मृति ईरानी के प्रेरणादायक अनुभवों के नाम रहा, वहीं तीसरे दिन के मुख्य आकर्षण के केंद्र गायक सोनू निगम रहे, जिन्होंने अपनी आवाज के जादू से समा बांध दिया।
दिन की शुरुआत ‘इंडिया इंस्पायर्ड’ श्रृंखला के साथ हुई। विक्रम चंद्रा भारत के साहित्यिक दुनिया में एक अलग स्थान रखते हैं। उनकी पुस्तक सैक्रेड गेम्स, एक गैंगलैंड थ्रिलर, ने दुनिया भर में खूब नाम कमाया है। इंडिया इंस्पायर्ड इवेंट में चंद्रा ने ना केवल ही अपने इंस्पायरिंग जीवन की कहानी दर्शकों को सुनाई बल्कि लोगों को अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित भी किया। इसके बाद ‘एलम इंस्पायर्ड’ श्रंखला के तहत भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर एवं आईआईटी कानपुर के छात्र रहे दुव्वुरी सुब्बाराव ने अपने अनुभव साझा किए, एवं कई वित्तीय मुद्दों पर भी उन्होंने अपने विचार रखे, उनकी बातों सुनने के बाद यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि उन्हें सुन रही देश की भावी पीढ़ी भी उन्हें देखकर उनकी तरह ही देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देना चाहेगी।
इन प्रेरणादायक एवं प्रेरित कर देने वाली बातों के बाद ‘इंटरनेशनल कार्निवल’ में अंतरराष्ट्रीय कलाकारों ने अपनी कला का जादू बिखेरा। सबसे पहले आए अद्भुत प्रतिभाशाली गिटार वादक और एशिया गोट टैलेंट के फाइनलिस्ट रह चुके ग्वेनेथ डोराडो, जिन्होंने अपने वाद्य कौशल का उपयोग करते हुए भरपूर जलवा बिखेरा। इसकी अगली कड़ी में आधुनिक फुटबॉल की आइकन कहीं जाने वाली मायामी अशगारी ने अपनी फुटबॉल फ्रीस्टाइल स्किल्स का जलवा बिखेरा इसे देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया। अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की सूची में अगली जो कलाकार अंतराग्नि में अपने अपनी कला का प्रदर्शन किया वह थी गिसिले। मूल रूप से स्विट्जरलैंड से नाता रखने वाली गिसिले एक कलाकार और एक प्रशिक्षक है। उन्होंने अपनी कला का प्रदर्शन पोल डांस करके दिखाया और यह इतना आकर्षक था कि वह दृश्य देखने लायक था।
इसी तरह के आश्चर्यजनक प्रदर्शनों के सिलसिले में टैलेंट फिएस्टा कार्यक्रम में सबसे पहले आए एक गायक, गीतकार और निर्माता केशव त्योहार जिन्होंने हाल ही में रिलीज हुई फिल्म सड़क २ में असिस्टेंट म्यूजिक डायरेक्टर का कार्य भी किया था। उन्होंने दर्शकों को एक से एक बेहतर गानों की सौगात दी एवं अपनी अपार प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसके बाद देश और विदेश में अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेर चुके, अपना  नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुके राहुल खरबंदा ने अंतराग्नि में आकर चार चांद लगा दिया। अपनी कला का प्रदर्शन उन्होंने कुछ इस तरह किया  हमेशा की तरह उन्होंने अपनी कला जिसमें वह कई रचनात्मक चीजें जैसे लोगों के मन पढ़ना,गायब होने और अन्य आश्चर्यजनक कृत्यों से लोगों को रूबरू करवाया! काफी मजेदार और मन को एक भ्रम में डाल देने वाला रोमांच से भर देने वाला सेशन था!
अंतराग्नि में भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्ण मूर्ति सुब्रमण्यम ने अपने जीवनकाल में आरबीआई, जेपीएमसी, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज,बंधन बैंक और कई जगह प्रतिष्ठित काम किया है तथा वित्तीय अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अपना ऊँचा नाम स्थापित किया है।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के पूर्ववर्ती छात्र रह चुके सुब्रमण्यम ने यहां की यादें ताजा की। इस बार हर्ष गुजराल इस लाइनअप में अगले नाम थे। हर्ष ने अपने चुटकुलों के माध्यम से दर्शकों को हंसी के ठहाके लगाने को मजबूर कर दिया।
युवा पीढ़ी को अपने घर की चार दीवारी के बाहर की विशाल दुनिया से अवगत कराने के मकसद से अंतराग्नि ले कर आयी वांडरलस्ट श्रृंखला, जिसमें तीसरे दिन बुलाया गया कृतिका गोयल, प्रियंका चंदोला और देव को। जिन्होंने अपने ट्रैवल ब्लॉगिंग के सफ़र से सभी को रूबरू करवाया और कैसे उन्होने अपने यात्रा के सपनों को पूरा किया यह भी बताया I 
इसी के साथ दूसरे सत्र में चल रहे अंतराग्नि के रोमांचक एंकोर इवेंट में धमाकेदार नृत्य और नाटकीय प्रस्तुति हुई। जिसमें महोत्सव की शानदार ,विस्मरणीय संस्कृतिक प्रदर्शनियों की झलकियां देखने को मिली। वही दूसरी ओर अंतराग्नि के इग्नाइट इवेंट में सेजल कुमार जो की भारतीय यूट्यूबर, ब्लॉगर है और साथ ही साथ भारत की प्राथम पीढ़ी की चुनिंदा लाइफस्टाइल इनफ्लुएंसर में से एक है, उनसे हुई बातचीत में उन्होंने अपनी प्रभावशाली और प्रेरणादायक यात्रा के बारे में बताया I
इसके बाद अगली कड़ी में अंतराग्नि ने विदित गुजराती, भारत के नंबर 3 खिलाड़ी को एक शतरंज स्ट्रीम के लिए आमंत्रित किया। जहां वे आईआईटी कानपुर के सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ियों के साथ कई गेम खेलें। शतरंज टूर्नामेंट के विजेताओं को विदित को अपनी टिप्पणी के साथ लाइव स्ट्रीम में सामना करने का आकर्षक अवसर मिला।
इसके बाद प्रतिष्ठित CAT कोचिंग, फंडामेकर्स द्वारा एक कार्यशाला आयोजित करी गई थी। कार्यशाला ने प्रबंधन और एमबीए की तैयारी, कैट और जीमैट जैसे परीक्षाओं के लिए खुद को तैयार करने की कला और उसी के लिए संसाधनों की बुनियादी जानकारी दी। यह एक समृद्ध अनुभव था जो निश्चित रूप से CAT की तैयारी के लिए दर्शकों को प्रेरित करेगा।
अंतराग्नि का समापन सोनू निगम के सुरीले नगमे के साथ हुआ। ब्लिट्जकरेग इवेंट में उन्होंने अपने गानों के मिठास से सबका दिल जीत लिया। ऑनलाइन मोड किसी भी रूप में बाधा नहीं बनी।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *