Breaking News

आईआईटी कानपुर और यूपी सरकार ने आईटीआई (ITI) के लिए शुरू किया क्षमता निर्माण कार्यक्रम 

कानपुर। एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर ने उत्तर प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के प्रधानाचार्यों को नए युग की नवाचार प्रौद्योगिकियों पर प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण और रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य क्षमता निर्माण को बढ़ावा देना है, जिसमें समकालीन कौशल के साथ उनके असाधारण शैक्षणिक ज्ञान को पूरा करना है। सप्ताह भर चलने वाले कार्यशाला कार्यक्रम को कपिल देव अग्रवाल, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा,  उत्तर प्रदेश सरकार, आलोक कुमार, आईएएस, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के सचिव, प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक, आईआईटी कानपुर, प्रोफेसर अमिताभ बंद्योपाध्याय, प्रोफेसर-इन्चार्ज, इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन, आईआईटी कानपुर, और डॉ. निखिल अग्रवाल, सीईओ, एसआईआईसी आईआई टी कानपुर द्वारा एक ऑनलाइन कार्यक्रम में लॉन्च किया गया। कार्यशाला के माध्यम से SIIC, IIT कानपुर नए युग की प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले नवाचारों के माध्यम से वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने पर व्यावहारिक जानकारी प्रदान करेगा।

सप्ताह भर चलने वाली कार्यशालाओं में उत्तर प्रदेश के आईटीआई और प्रशिक्षण और रोजगार विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के प्राचार्यों को लक्षित किया जाएगा। प्रतिभागियों को अस्थिर, अनिश्चित, जटिल और अस्पष्ट (वीयूसीए) दुनिया से अवगत कराया जाएगा, जो अब कोविड महामारी के बाद प्रवर्धित गतिशीलता का अनुभव कर रहे हैं। कार्यशाला सत्र का संचालन आई आई टी कानपुर प्रोफेसरों सहित अन्य विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा, जो सीधे ITI प्राचार्यों को प्रशिक्षित करेंगे।

मौजूदा समय कि इस पहल के कार्यान्वयन पर टिप्पणी करते हुए, कपिल देव अग्रवाल ने साझा किया कि, यह पहल एक उपयुक्त समय पर की गयी है, जब शिक्षा प्रणाली तेजी से बदल रही है। हमें विश्वास है कि इस अंतःविषय कार्यक्रम से आईटीआई कर्मचारियों का विश्वास निर्माण होगा जो इन संस्थानों में छात्रों के शैक्षिक परिणामों को और मजबूत करेगा।

आलोक कुमार, आईएएस, ने इस पहल के लिए टीम को बधाई दी और भविष्य के इसी तरह के प्रयासों के लिए आईआईटी कानपुर के साथ एक मजबूत सहयोग की कल्पना की। उन्होंने कहा, तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में, हम अपनी शिक्षा प्रणाली की दक्षता में सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं। इस पहल के साथ, हमारा उद्देश्य आईटीआई के सम्मानित प्राचार्यों के लिए नए अवसर लाना है जो उनके प्रयासों में मूल्यवर्धन ला सकें।

इस मौके पर आई आई टी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा कि, कार्यशाला का प्रत्यक्ष परिणाम आईटीआई के कौशल में वृद्धि होगा जो आईटीआई में छात्रों की रोजगार क्षमता को और बढ़ाएगा और साथ ही आईटीआई और आईआईटी कानपुर के बीच ज्ञान साझा करने और सहयोग को बढ़ाएगा, यह कार्यशाला शामिल सभी हितधारकों के लिए अनुसंधान और तकनीकी कौशल का संयोजन करने और  नवाचार परिणामों में सुधार लाने में काफी मददगार साबित होगी । उन्होंने कहा कि, शिक्षा और प्रशिक्षण आईआईटी जैसे शैक्षणिक संस्थानों की ताकत हैं और हम आईटीआई के क्षमता निर्माण में सहायता करने के लिए सम्मानित महसूस करेंगे और भविष्य में इस प्रक्रिया को बढ़ाने की कल्पना करेंगे।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने किया ‘आवेग 2024 – रन फॉर ए कॉज’ (Run for a Cause) मैराथन का आयोजन

कानपुर नगर। आईआईटी कानपुर के वार्षिक खेल महोत्सव, उद्घोष के तत्वाधान में आवेग 2024 – …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *