Breaking News

आईआईटी कानपुर ने इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन की तैयारी के लिए “SATHEE IBPS” किया लॉन्च, आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि वाले छात्रों को मिलेगा लाभ

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) ने “साथी आईबीपीएस” (SATHEE IBPS) प्लेटफॉर्म के लॉन्च की घोषणा की है, जो इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) द्वारा आयोजित बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक अभिनव कार्यक्रम है। शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से यह पहल भारत भर के आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि वाले छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक संसाधन प्रदान करने में सहायक होगा।

उम्मीदवार पोर्टल https://ibps.iitk.ac.in/ के माध्यम से या ऐप स्टोर या Google Play Store से SATHEE ऐप डाउनलोड करके SATHEE IBPS कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल, निदेशक, आईआईटी कानपुर ने कहा, “मेरा मानना है कि SATHEE IBPS प्लेटफॉर्म उच्च शिक्षा तक सभी की सुलभ पहुँच बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है और देश भर में छात्रों को सशक्त बनाने के लिए हमारी तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करने का उदाहरण प्रस्तुत करता है, जो उन्हें न केवल परीक्षाओं के लिए बल्कि सफल भविष्य के लिए तैयार करता है, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्यों के अनुरूप है।”

प्रो. अमेय करकरे, परियोजना के प्रधान अन्वेषक ने SATHEE IBPS की अनूठी विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा, “हमारे AI-संचालित ट्यूशन सिस्टम को शामिल करके, SATHEE IBPS एक संरचित शिक्षण अनुभव प्रदान करता है जो हर छात्र की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप सहजता से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे उनकी तैयारी की पूरी यात्रा में व्यक्तिगत सहायता सुनिश्चित होती है।”

गोविंद जायसवाल, संयुक्त सचिव, शिक्षा मंत्रालय ने SATHEE IBPS के समावेशी डिजाइन को रेखांकित करते हुए कहा, “SATHEE IBPS प्लेटफॉर्म को डिजिटल गैप को कम करने, IBPS की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक शैक्षिक वातावरण बनाने और उनकी भौगोलिक या आर्थिक सीमाओं की बाधाओं को दूर करके उनकी महत्वाकांक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने में उनकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

About rionews24

Check Also

आई आई टी कानपुर ने विकसित की BEEG (बीज) नाम से स्वदेशी सीड बॉल

कानपुर। इमेजिनरी लैब आईआईटी कानपुर ने एग्निस वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (आईआईटी कानपुर में स्टार्ट-अप) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *