Breaking News

कानपुर विश्वविद्यालय की पैथोलॉजी लैब में स्थापित हुईं नई मशीनें, 129 प्रकार की जाचें मार्केट से आधी दरों पर

कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने पैथोलॉजी लैब में स्थापित नई मशीनों-5 5 Part Hematoanalyzer, Auto Analyzer, ELISA Reader से जांचों के कार्य का उद्घाटन किया। कुलपति ने सभी मशीनों के बारे में जानकारी प्राप्त की व सैम्पल कलेक्शन कक्ष में मरीजों के सैंपल लेने का शुभारम्भ किया। पैथोलॉजी लैब में 129 प्रकार की जाचें हो सकती हैं जिसमें कि हीमैटोलॉजी, सीरोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, यूरिन, माइक्रोबायोलॉजी, फ्लूड एवं डिस्चार्ज, हार्मोन्स (थायराइड, प्रोलैक्टिन, प्रोजेस्ट्रॉन इत्यादि) विटामिन डी, डी डाइमर तथा कैंसर मार्क्स (एल्फा फीटो प्रोटीन, सी.ए-125, कार्सिनोएम्ब्रोयानिक एंटीजन आदि) प्रमुख हैं। इसके साथ ही फुल बॉडी चेकअप की जांच की सुविधा भी उपलब्ध है। कानपुर नगर के नागरिक संस्थान की पैथोलॉजी लैब में मार्केट से आधी दरों पर जांच की सुविधा उठा सकते हैं। इसके साथ ही साथ मरीजों के घर से भी सैम्पल कलेक्शन की सुविधा दी जा रही है। संस्थान के बी.एस-सी. एम.एल.टी. व एम.एस-सी. एम.एल.टी. पाठ्यक्रम के विद्यार्थी मरीजों के घरों से सैम्पल कलेक्ट करके लायेंगे और यहां पर जांचों के बाद रिपोर्ट उनके घर पर पहुंचायेंगे। इस हेतु मरीजों को सैम्पल लेने वाले व्यक्ति को सैम्पल कलेक्शन शुल्क भी देना पड़ेगा। शीघ्र ही मोबाइल एप के माध्यम से पैथोलाजी सैम्पल कलेक्शन तथा घर पर फिजियोथिरैपी हेतु फिजियोथिरैपिस्ट की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। 

संस्थान के पैथोलॉजिस्ट डॉ. सौमित्र महेन्द्र ने बताया कि संस्थान की पैथोलॉजी लैब में अतिविशिष्ट मशीनें उपलब्ध हैं, जिनमें प्रमुख है- Mini Vidas (Hormonal and Cancer Markers की जांचों की लिए), D10 Machine (Glycosylated HbA1c, थैलेसीमिया टेस्टिंग के लिए), 5 Part Hematology Analyzer  ¼CBC, Hb, Platelet  जांच के लिए),  Fully Automated Analyzer (क्नीलिकल बायोकेमिस्ट्री की आटोमेटड तरीके से सभी प्रमुख जांच के लिए), Semi Automated Analyzer (क्नीलिकल बायोकेमिस्ट्री की जांच के लिए), ELISA Reader and Washer (हार्मोन एवं कैंसर मार्कर की जांच के लिए, जिसमें कि HIV, Hepatitis, HCV आदि प्रमुख हैं) आदि। इन मशीनों के माध्यम से विभिन्न प्रकार की जांच की जाएगी। 

संस्थान की असि0 प्रोफेसर डॉ. वर्षा प्रसाद ने बताया कि रक्त के साथ-साथ शरीर के अन्य नमूनों जैसे-मूत्र, स्टूल, सी.एस.एफ., सीमेन आदि की भी जांच यहां की जायेंगी। संस्थान के सैम्पल कलेक्शन कक्ष में व्यक्ति प्रातः 9ः30 बजे से 2ः00 बजे तक (अवकाश के दिनों को छोड़कर) अपने सैम्पल दे सकते हैं। 

शिक्षकों के मार्गदर्शन में मरीजों को आवश्यकतानुसार एक्सरसाइज थेरेपी एवं इलेक्ट्रोथेरेपी करायी जाती है। एक्सरसाइज थेरेपी में उपलब्ध सुविधाएं-शोल्डर लेडर, शोल्डर व्हील, पैरेलेल बार, मल्टीपल एक्सरसाइज चेयर, टेªड मिल, स्टेटिक साइकिल, क्वार्डिसेप चेयर, वाकर, वाकिंग एड्स, पेंगबोर्ड आदि। इलेक्ट्रोथेरेपी में उपलब्ध सुविधाएं- अल्ट्रासाउंड थेरेपी, शॉर्ट वेव डायथर्मी, हाइड्रोकॉलेटर, कंट्रास्ट बाथ, सी.पी.एम., आई.एफ.टी., टेन्स, आई.आर.आर., इलेक्ट्रिकल मसल स्टिमुलेटर। 

संस्थान के निदेशक डॉ. प्रवीन कटियार ने बताया कि संस्थान की पैथोलॉजी लैब व फिजियोथेरेपी ओपीडी के माध्यम से शीघ्र ही संस्थान द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पैथोलॉजिकल जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। 

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *