Breaking News

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी की

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट (बीएफआई) ने मंगलवार को बीएफआई-बायोम वर्चुअल नेटवर्क प्रोग्राम के तहत भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवाचारों को बढ़ावा देने और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी की घोषणा की। इस सहयोग के तहत, बीएफआई स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी), आईआईटी कानपुर के माध्यम से उद्यमशीलता पहल को बढ़ावा देने में आईआईटी कानपुर का समर्थन करेगा।

इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनी (डीओआरए), आईआईटी कानपुर; और डॉ. गौरव सिंह, सीईओ बीएफआई द्वारा प्रो. अंकुश शर्मा, प्रोफेसर-इन-चार्ज, एसआईआईसी, आईआईटीके; और प्रोफेसर अमिताभ बंद्योपाध्याय, सह प्रोफेसर-प्रभारी, एसआईआईसी, आईआईटीके; डॉ. सत्य प्रकाश दाश, वरिष्ठ सलाहकार, बीएफआई; और डॉ. पूजा अग्रवाल, कार्यक्रम निदेशक, बीएफआई की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

इस कार्यक्रम के तहत, बीएफआई ने आईआईटी कानपुर के स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) में विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल-केंद्रित स्टार्टअप के लिए तैयार कार्यक्रम विकसित करने के लिए तीन वर्षों में $ 150,000 अमरीकी डालर से अधिक आवंटित करने का वादा किया है। यह सहयोग उद्यमिता को बढ़ावा देने में आईआईटी कानपुर के स्थापित नेतृत्व और बायोमेडिकल अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए बीएफआई की प्रतिबद्धता का लाभ प्राप्त करेगा । इन शक्तियों को मिलाकर, साझेदारी का लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान विकसित करना है जो भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में महत्वपूर्ण कमियों को दूर कर सकें ।

प्रोफेसर कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनी (डीओआरए), आईआईटी कानपुर ने इस सहयोग के बारे में अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, मैं आईआईटी कानपुर और बीएफआई के बीच साझेदारी को लेकर बहुत आशावादी हूं। यह समझौता ज्ञापन हमें ज्ञान साझा करने, स्टार्टअप को प्रभावी ढंग से समर्थन देने और हमारे क्षमता निर्माण प्रयासों में सुधार करने में मदद करेगा।

बीएफआई के सीईओ डॉ. गौरव सिंह ने इस साझेदारी के बारे में कहा, आईआईटी कानपुर इनक्यूबेट्स से मिलना अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक था। उनकी असीम ऊर्जा और स्वास्थ्य देखभाल नवाचार के प्रति अटूट समर्पण वास्तव में विस्मयकारी है। इन उद्यमियों के लिए आईआईटी कानपुर का समर्थन बायोमेडिकल अनुसंधान में प्रभावशाली समाधानों में तेजी लाने के हमारे साझा मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। बायोमेडिकल अनुसंधान और नवाचार, डिस्ट्रिक्ट फूल-स्टैक भागीदारी और प्रक्रिया-संचालित वित्त पोषण कार्यक्रमों में विविध पहलों के माध्यम से, हम सक्रिय रूप से भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में महत्वपूर्ण क्षेत्र को संबोधित कर रहे हैं।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *