Breaking News

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी एंटेना: बुनियादी बातों से कार्यान्वयन तक’ विषय पर तीन दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में शिक्षा जगत, सीएसआईआर और डीआरडीओ के प्रमुख लोग 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी की जटिलताओं को समझने के लिए एक साथ आए।

संगोष्ठी ने क्रियाशील वातावरण की सुविधा प्रदान की जहां प्रसिद्ध वैज्ञानिकों, प्रोफेसरों और पीएचडी छात्रों ने ज्ञान और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान किया। आईआईटी कानपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रमुख प्रोफेसर कुमार वैभव श्रीवास्तव ने आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग से संगोष्ठी समन्वयक प्रोफेसर ए आर हरीश और प्रोफेसर राघवेंद्र चौधरी के साथ आधिकारिक तौर पर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

तीन दिनों तक चली, संगोष्ठी ने एंटीना इंजीनियरिंग के क्षेत्र में व्यावहारिक चर्चाओं, व्याख्यानों और मूल्यवान नेटवर्किंग अवसरों के लिए एक जीवंत मंच के रूप में कार्य किया। 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति पर ध्यान देने के साथ, इस कार्यक्रम ने शिक्षा जगत और उद्योग के बीच ज्ञान साझा करने, विचारों के आदान-प्रदान और संभावित सहयोगी उद्यमों की खोज की सुविधा प्रदान की। प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से विचारोत्तेजक चर्चाओं में भाग लिया, विशेषज्ञों द्वारा दी गई व्यावहारिक बातचीत से सीखा, और अपने साथियों द्वारा प्रस्तुत अग्रणी शोध निष्कर्षों से अवगत हुए।

इस संगोष्ठी के आयोजन के प्रति आईआईटी कानपुर का समर्पण उन्हें दूरसंचार और वायरलेस प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में नवाचार और सहयोग में अग्रणी के रूप में स्थापित करता है। ज्ञान और विचारों के परस्पर आदान-प्रदान के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देकर, संस्थान भारत में अनुसंधान और विकास प्रयासों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

About rionews24

Check Also

KNIT : ऑनलाइन व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। विश्व विरासत दिवस पर गुरुवार को सिविल इंजीनियरिंग विभाग KNIT सुल्तानपुर द्वारा ‘हमारी विरासत-भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *