Breaking News

संचार प्रणाली के क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवरों के लिए आईआईटी कानपुर ने शुरू किया ई-मास्टर्स पाठ्यक्रम, अंतिम तिथि, 3 जून 2022

कानपुर नगर। भारत 5जी प्रौद्योगिकियों में अग्रणी देशों के समूह में शामिल होने की ओर अग्रसर है। 5 जी, 6 जी और एज कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर आधारित आधुनिक संचार प्रणालियों को डिजाइन करने में पेशेवरों को कुशल बनाने के लिए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ने संचार प्रणालियों में एक ई-मास्टर डिग्री कार्यक्रम तैयार किया है। यह कार्यक्रम अपने अपने कार्यक्षेत्रों में काम करते हुए पेशेवरों के लिए 1-3 वर्षों के बीच कहीं भी अपनी डिग्री पूरी करने के लिए बहुत अधिक लचीलापन माहौल प्रदान करता है। अत्याधुनिक तकनीक से लैस कार्यक्षेत्रों के लिए 2025 तक 22 मिलियन कुशल श्रमिकों की आवश्यकता होने की उम्मीद है और कहा जाता है कि आने वाले 15 वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था में उनका $ 450 बिलियन का योगदान होगा।

5Gi नाम के भारत के पहले 5G टेस्टबेड का हालिया लॉन्च इस भविष्य की तकनीक को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम साबित हुआ है जो बेहतर बुनियादी ढांचे और प्रभावी सुविधाओं का निर्माण करेगी। आईआईटी, कानपुर को 5G NR बेस स्टेशन के बेसबैंड यूनिट (BBU) को टेस्टबेड के हिस्से के रूप में विकसित करने का काम सौंपा गया था। हालाँकि, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और चीन जैसे देशों ने विभिन्न शहरों में शक्तिशाली 5G तकनीकों को तैनात किया जा चुका है, वहीं भारत उद्योग की प्रतिभा, पूंजी और उन्नति बाधाओं की कमी के कारण संघर्ष कर रहा है। 

उच्च प्रभाव वाला ई-मास्टर डिग्री कार्यक्रम सिद्धांत और अनुप्रयोग का समामेलन है। जो कि सिद्धांत सिग्नल प्रोसेसिंग और संचार प्रणालियों पर केंद्रित है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेशेवर उद्योग उन्मुख कार्य के लिए तैयार हैं। यह पेशेवरों को सभी 5G-सक्षम तकनीकों के लिए सिस्टम और प्रक्रियाओं को विकसित करना सीखने की अनुमति देता है। इस डिग्री कार्यक्रम में आई आई टी (IIT) कानपुर कैंपस विजिट, मेंटरशिप, करियर सपोर्ट, प्लेसमेंट सेल तक पहुंच और इनक्यूबेशन सपोर्ट शामिल है। डिग्री के लिए अंतिम आवेदन विंडो 3 जून, 2022 तक खुली है। इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानने और आवेदन करने के लिए कार्यक्रम के पृष्ठ https://emasters.iitk.ac.in/  पर जा सकते हैं।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर : मानव केन्द्रित डिज़ाइन विषय पर सात दिवसीय का कार्यशाला का हुआ आयोजन

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने हाल ही में ‘एक्सेलेरेट विज्ञान योजना’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *