Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सीएसए विश्वविद्यालय में हुआ वृहद वृक्षारोपण, संगोष्ठी कर छात्रों को दिया पर्यावरणीय संदेश

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर. सिंह ने विश्वविद्यालय के  वानिकी महाविद्यालय के परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण दिवस 2022 की थीम है केवल एक मात्र पृथ्वी है। डॉ. सिंह ने कहा कि वायु प्रदूषण तो केवल पर्यावरणीय मुद्दा है। जबकि जल, जंगल, जमीन, जानवर और जन के बीच का रिश्ता और संतुलन बिगड़ना ही पर्यावरण संकट है। इन सब का आपस में सामंजस्य बनाए रखना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने उपस्थित संकाय सदस्यों एवं छात्रों तथा एनसीसी के कैडेट्स से आवाहन करते हुए कहा कि कुछ भी असंभव नहीं होता है। इसका मुकाबला करने के लिए सब को एक साथ मिलकर काम करना है। जिससे पर्यावरण को प्रभावित करने वाले कारकों को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य किया जा सके। 

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. खलील खान ने बताया कि अवसर पर कुलपति ने घोषणा की है कि इस वर्ष विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों के परिसर, प्रक्षेत्रों, विभागों, अनुभागों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों पर एक लाख सैंतालीस हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। जो पर्यावरण संतुलन हेतु विश्वविद्यालय का सराहनीय कदम होगा निदेशक प्रसार समन्वयक डॉ एके सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी कृषि विज्ञान केंद्रों पर रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर फलदार छायादार पौधों का रोपण एक साथ ही एक समय पर किया गया। विश्वविद्यालय परिसर सहित इटावा लखीमपुर खीरी महाविद्यालय के परिसरों में वृहद वृक्षारोपण किया गया। 

इस अवसर पर मृदा एवं जल संरक्षण विभाग में विभागाध्यक्ष डॉ. मुनीष गंगवार के नेतृत्व में एक पर्यावरण पर संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया है। इस अवसर पर निदेशक शोध डॉक्टर करम हुसैन, कुलसचिव डॉक्टर सी.एल. मौर्य, अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉक्टर धर्मराज सिंह, अधिष्ठाता ग्रह विज्ञान डॉक्टर पी. के. उपाध्याय, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. आर. पी. सिंह सहित सभी प्रोफेसर एवं एनसीसी तथा मृदा एवं जल संरक्षण विभाग के छात्र उपस्थित रहे।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *