Breaking News

आज माइक्रोसॉफ्ट और उसके फाउंडर बिल गेट्स को कौन नहीं जानता? माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसी कंपनी है, जिसने पूरी दुनिया में कंप्यूटर की लोकप्रियता बढ़ाने का काम किया. इसकी स्थापना 4 अप्रैल 1975 को हुई थी, जब ज्यादातर अमेरिकी टाइपराइटर्स का इस्तेमाल करते थे. बचपन के दो दोस्तों बिल गेट्स और पॉल एलन ने माइक्रोसॉफ्ट बनाई, जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाती है.1979 में न्यू मैक्सिको से माइक्रोसॉफ्ट वॉशिंगटन स्टेट में शिफ्ट हुई और वहीं पर एक बड़ी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन के तौर पर उभरी. 1987 में माइक्रोसॉफ्ट ने शेयर निकाले और 31 साल के गेट्स दुनिया के सबसे युवा अरबपति बन गए. 1995 में माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर के नाम से अपना ब्राउजर लॉन्च किया.

NATO की हुई थी स्थापना
NATO यानी (North Atlantic Treaty Organization) की स्थापना आज ही के दिन 4 अप्रैल 1949 में की गई.दूसरे विश्व युद्ध के बाद, सोवियत संघ और बाकी देशों के बीच संबंध बिगड़ गए. जिसके बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और दस यूरोपीय देशों के एक समूह ने खुद को संगठित किया और 1949 में, उन्होंने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) बनाया. नाटो की स्थापना सोवियत संघ के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए की गई थी.इसके तहत कई मामलों में, अगर एक सदस्य को धमकी दी जाती है तो गठबंधन सैन्य समर्थन का वादा करता है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा शांतिकालीन सैन्य गठबंधन भी कहा जाता है.

लक्ष्मीबाई को छोड़ना पड़ा था झांसी
1858 में चार अप्रैल के दिन अंग्रेजी सेना के खिलाफ भीषण संघर्ष के बाद झांसी की रानी लक्ष्मीबाई को झांसी छोड़ना पड़ा था. अंग्रेजों से डटकर लोहा लेने वाली लक्ष्मीबाई झांसी से निकलकर काल्पी पहुंचीं और फिर वहां से ग्वालियर रवाना हुईं.

About rionews24

Check Also

उपराष्ट्रपति ने कोराना संक्रमित लोगों के प्रति भेदभाव बरतने और आदरपूर्वक अंतिम संस्कार न किए जाने पर जताया खेद

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के प्रति भेदभाव तथा संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *