Breaking News

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य सेवाओं को आसान बनाने के लिए माईसीजीएचएस आईओएस ऐप किया लॉन्च

नई दिल्ली। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव अपूर्व चंद्रा ने बुधवार को उपकरणों के आईओएस इकोसिस्टम के लिए माईसीजीएचएस ऐप लांच किया। ऐप को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सूचना और संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, कि माईसीजीएचएस ऐप स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सीजीएचएस के लिए एक आवश्यक है। यह सीजीएचएस लाभार्थियों को उनकी उंगलियों पर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं तक सुविधाजनक पहुंच के साथ सशक्त बनाता है। यह पहल स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के सरकार के विजन के अनुरूप है।

माईसीजीएचएस आईओएस ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) हिमाचल प्रदेश और एनआईसी स्वास्थ्य टीम की तकनीकी टीमों द्वारा विकसित किया गया है। यह एक सुविधाजनक मोबाइल एप्लिकेशन है जिसमें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की बुकिंग और रद्द करना, सीजीएचएस कार्ड और इंडेक्स कार्ड डाउनलोड करना, सीजीएचएस प्रयोगशालाओं से लैब रिपोर्ट तक पहुंचना, दवा के इतिहास की जांच करना, चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावे की स्थिति की जांच करना, रेफरल विवरण तक पहुंचना, आस-पास के वेलनेस सेंटर का पता लगाना, समाचारों और हाइलाइट्स से अपडेट रहना, पास के सूचीबद्ध अस्पतालों, प्रयोगशालाओं और दंत चिकित्सा इकाइयों का पता लगाना और वेलनेस सेंटर और कार्यालयों के संपर्क विवरण तक पहुंचना शामिल है।

ऐप में 2-कारक प्रमाणीकरण और एमपीआईएन की कार्यक्षमता जैसी सुरक्षा विशेषताएं हैं जो यूजरों के डेटा की गोपनीयता और अखंडता सुनिश्चित करती हैं। माईसीजीएचएस ऐप अब आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अपर सचिव रोली सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव डॉ. मनस्वी कुमार भी उपस्थित थे।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *