Breaking News

आईआईटी कानपुर : पुस्तक वाचन सत्र का हुआ आयोजन, साझा किए गए ‘MODI@20 : ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक के अंश

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के छात्र जिमखाना ने डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी, अध्यक्ष नारायण हृदयालय लिमिटेड द्वारा एक पुस्तक वाचन सत्र की मेजबानी की। ‘फाइटिंग द पैंडेमिक: लीडिंग फ्रॉम द फ्रंट’ शीर्षक वाला सत्र ‘MODI@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक के लिए डॉ. शेट्टी द्वारा लिखे गए अध्याय पर आधारित था।

‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दशक लंबी राजनीतिक यात्रा का लेखा-जोखा है। इसमें गुजरात के तीन बार के मुख्यमंत्री और भारत के दो बार के प्रधानमंत्री के रूप में उनकी भूमिका का विवरण है। पुस्तक में विभिन्न क्षेत्रों के बाईस लेखकों द्वारा इक्कीस अध्याय हैं। यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और भारत के विकास के लिए उनका नजरिया, उनकी विदेश नीतियों, निर्णय लेने की विशेषताओं, राष्ट्रव्यापी पहल, दीर्घकालिक एकजुट योजना आदि सहित कई विषयों पर एक विश्लेषणात्मक संकलन है।

हालांकि, आईआईटी (IIT) कानपुर में आयोजित पुस्तक-पठन सत्र COVID-19 महामारी के लिए किए गए विशाल कार्य के आसपास केंद्रित था। 1.3 बिलियन लोगों का देश होने के नाते, केंद्र सरकार पर राष्ट्र की रक्षा के लिए समय पर समाधान प्रदान करने की अधिक जिम्मेदारी थी, ऐसे समय में, जब किसी को वायरस के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। डॉ. शेट्टी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने बड़े पैमाने पर संकट के प्रभावी शमन को सुनिश्चित करने के लिए समय पर कार्रवाई की। उन्होंने क्रमिक लॉकडाउन के कई पहलुओं पर प्रकाश डाला, कुछ ऐसा जो दुनिया के लिए नया था और आम लोगों के लिए कई चुनौतियां पेश करता था। उन्होंने COVID-उपयुक्त व्यवहार के निर्देशों पर भी चर्चा की, जिसने जनता के समय और धैर्य की भी परीक्षा ली।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *