Breaking News

आईआईटी कानपुर : 14-17 मार्च, 2024 तक आयोजित होगा वार्षिक तकनीकी और उद्यमिता उत्सव, टेककृति’24

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) का प्रतिष्ठित प्रमुख उत्सव, टेककृति, 14 मार्च से 17 मार्च, 2024 तक अपने बहुप्रतीक्षित 30वें संस्करण की मेजबानी करेगा। 30वें वर्ष के इस महत्वपूर्ण उत्सव में चार दिनों तक नवाचार, प्रौद्योगिकी और उद्यमशीलता की भावना से भरपूर रहेगा। इस पर्ल जुबली संस्करण की थीम ‘द कॉस्मिक नेक्सस’ है।

आयोजकों ने बताया कि एशिया के सबसे बड़े तकनीकी और उद्यमशीलता उत्सव के रूप में, टेककृति राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों क्षेत्रों से लगभग 1500 प्रतिष्ठित कॉलेजों के 30,000 से अधिक लोगों को आकर्षित करता है। यह आयोजन आईआईटी कानपुर परिसर को बौद्धिक आदान-प्रदान और रचनात्मक अन्वेषण के केंद्र में बदल देता है। इस वर्ष, विभिन्न प्रतियोगिताओं में 55 लाख से अधिक का संयुक्त इनाम पूल है और यह रोजगार और इंटर्नशिप की संभावनाओं के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों को पूरा करेगा।

इस महोत्सव में रोबोगेम्स, टेक ऑफ, सॉफ्टवेयर कॉर्नर, मंदाकिनी, मॉडल यूनाइटेड नेशंस, फिनटेक, ईसीडीसी, डिजाइन और टेक्नोवेशन सहित विभिन्न डोमेन में प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम शामिल हैं। टेककृति CISCO, मास्टरकार्ड, ऑटोडेस्क, स्टॉकग्रो, अल्टेयर और अन्य जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के उद्योग विशेषज्ञों द्वारा आयोजित कार्यशालाओं की एक श्रृंखला भी प्रदान करेगा। एआई/एमएल से लेकर चैटजीपीटी (ChatGPT) और इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) तक ट्रेंडिंग विषयों को कवर करते हुए, ये कार्यशालाएं मूल्यवान अंतर्दृष्टि और व्यावहारिक सीखने के अनुभव प्रदान करेंगे ।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा, ‘टेककृति दशकों से तकनीकी और उद्यमशीलता उत्कृष्टता का गढ़ रहा है। मुझे यकीन है कि यह 30वां संस्करण इच्छुक उद्यमियों और तकनीकी उत्साही लोगों सहित सभी भाग लेने वाले छात्रों के लिए जुड़ने, सीखने और आगे बढ़ने का एक अनोखा अवसर होगा। मेरी तरफ से पूरी टीम को शुभकामनाएं क्योंकि हम आईआईटीके में सभी कोनों से प्रतिभाशाली दिमागों को एक साथ लाने वाले एक और सफल आयोजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।’

टेककृति भविष्य के इंजीनियरों और विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति का प्रदर्शन करने के लिए Google, रोबोटिक्स, ड्रोन और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के साथ IoT जैसे महत्वपूर्ण डोमेन पर कार्यशालाओं की मेजबानी करेगा। इसके अलावा, टेककृति की प्रदर्शनियाँ अभूतपूर्व नवाचारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए मंच के रूप में काम करती हैं। हाइलाइट्स में एक ऑटो एक्सपो शामिल है जिसमें एक शानदार फेरारी और अन्य कारों के साथ-साथ सॉफ्टबैंक रोबोटिक्स द्वारा एनएओ, एक ह्यूमनॉइड रोबोट जो मानव-रोबोट इंटरैक्शन में क्रांति ला रहा है, भी शामिल है।

पिछले वर्षों की सफलता के आधार पर, टेककृति इस वर्ष मनमोहक शो और प्रदर्शन की एक श्रृंखला के साथ तैयार है। धमाकेदार डीजे नाइट्स से लेकर स्टैंड-अप कॉमेडी एक्ट्स तक, पिछले संस्करणों में जाकिर खान और बिस्वा कल्याण रथ जैसे प्रसिद्ध कलाकारों और सोनू निगम, कैलाश खेर और न्यूक्लिया के आकर्षक संगीत कार्यक्रमों के साथ यह महोत्सव व्यापक रुचियों को पूरा करता आया है। इस वर्ष इच्छुक व्यक्ति या टीमें टेककृति वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *