Breaking News

एनएचपीसी विभिन्न राजभाषा कीर्ति पुरस्कारों से सम्मानित

नई दिल्ली। एनएचपीसी की राजभाषा पत्रिकाराजभाषा ज्योतिको गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 के लिए भारत सरकार के सर्वोच्च राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्रिका) के अंतर्गतक्षेत्र में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त, एनएचपीसी को उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार योजना के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

 यह पुरस्कार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ए.के. सिंह, सीएमडी, एनएचपीसी को मंगलवार  को विज्ञान भवन में आयोजित हिंदी दिवस समारोह में प्रदान किया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, अजय कुमार मिश्रा और निशिथ प्रामाणिक भी उपस्थित थे। साथ ही, वर्ष 2019-20 के लिए उत्कृष्ट लेखों के लिए लेखकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कारराजभाषा गौरव पुरस्कारके अंतर्गत डॉ. राजबीर सिंह, महाप्रबंधक (राजभाषा) को उनके लेखवेदों में पर्यावरण चेतनाके लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 राजभाषा कीर्ति पुरस्कार राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। सार्वजनिक उपक्रमों के बीच उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए एनएचपीसी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार नौवीं बार प्रदान किया गया है । उल्लेखनीय है कि एनएचपीसी को इससे पहले सार्वजनिक उपक्रमों के बीच सर्वोत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए वर्ष 2008-09, 2009-10, 2011-12, 2014-15 और 2016-17 के लिए प्रथम तथा वर्ष 2010-11, 2012-13 और 2015-16 के लिए द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त, राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्रिका) के अंतर्गतराजभाषा ज्योतिको भी यह पुरस्कार दूसरी बार प्रदान किया गया है। इससे पहले वर्ष 2016-17 के लिएराजभाषा ज्योतिको द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया था।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *