Breaking News

ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए रक्षा सचिव ने शुरू किया डीजी एनसीसी मोबाइल ट्रेनिंग एप 2.0

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के दौरान एनसीसी कैडेटों को देशव्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने शुक्रवार को महानिदेशालय राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण एप वर्जन 2.0 की शुरुआत की। इसका उद्देश्य एनसीसी से संबंधित बुनियादी जानकारी और संपूर्ण प्रशिक्षण सामग्री (पाठ्यक्रम, सारांश, प्रशिक्षण वीडियो, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) को एक मंच पर उपलब्ध कराना है। 

इस अवसर पर रक्षा सचिव ने कहा कि एनसीसी प्रशिक्षण एप वर्जन 2.0 कैडेटों के लिए डिजिटल लर्निंग और शारीरिक संपर्क पर कोविड-19 प्रतिबंधों से उत्पन्न कठिनाइयों पर नियंत्रण पाने में उपयोगी होगा। इस एप का उपयोग करके, कैडेट ऑनलाइन प्रशिक्षण में हिस्सा ले सकेंगे, प्रमाणपत्र परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे और शैक्षणिक वर्ष के नुकसान को रोक पाएंगे। एप विकसित करने के लिए एनसीसी कर्मचारियों की सराहना करते हुए, डॉ. अजय कुमार ने कहा कि यह निश्चित रूप से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ दृष्टिकोण के अनुरूप एनसीसी प्रशिक्षण के संचालन की दिशा में एक सकारात्मक कदम होगा।

 डॉ. अजय कुमार ने कहा कि जल्द ही एनसीसी कैडेटों को सेटेलाइट इमेजरी और जीआईएस आधारित मैपिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि वर्दी के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा, जहां वर्दी भत्ते सीधे कैडेटों के बैंक खातों में स्थानांतरित किए जाएंगे।

वहीं अपने स्वागत भाषण में एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने कहा कि डीजी एनसीसी मोबाइल प्रशिक्षण एप वर्जन 2.0 दोनों भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) में होगा। इस एप पर नेविगेशन में आसानी के लिए नए पेज भी शामिल किए गए हैं। इसके अलावा सारांश और हिंदी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भी जोड़े गए हैं। एनसीसी के महानिदेशक ने आगे कहा कि कक्षाओं को और अधिक रोचक बनाने के लिए 130 प्रशिक्षण वीडियो भी शामिल किए गए हैं। वहीं एक सवाल विकल्प को शामिल करके एप को आपसी संवादात्मक बनाया गया है। एक कैडेट इस विकल्प का उपयोग करके प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से संबंधित अपने सवाल कर सकता है और योग्य प्रशिक्षकों का एक पैनल इस सवाल का जवाब देगा।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *