Breaking News

प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर नेक्स्ट जेन ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी पर करेंगे सहयोग

कानपुर। मीडिया और प्रसारण में आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए भारत के लोक सेवा प्रसारक, प्रसार भारती और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT कानपुर) के बीच एम्ओयू तहत IIT कानपुर में मीडिया और प्रसारण प्रौद्योगिकियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा। सहयोग समझौते के बाद, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तत्वावधान में तीन क्षेत्रों की पहचान की गई है – डायरेक्ट टू मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग एंड कन्वर्जेंस विद इमर्जिंग 5जी स्टैंडर्ड्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑडियो-विजुअल मीडिया के लिए एडवांस एल्गोरिदम। प्रसार भारती द्वारा प्रदान किए गए धन का लाभ उठाते हुए इन तीन क्षेत्रों में आईआईटी कानपुर द्वारा निम्न, नेक्स्ट जनरेशन ब्रॉडकास्ट टेक्नोलॉजी ट्रायल (डायरेक्ट टू मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग, कन्वर्जेंस विद 5जी), वाक् उपशीर्षक के लिए स्वचालित वाक् पहचान (विभिन्न भारतीय भाषाओं में प्रसारण सामग्री को सुलभ बनाना) और ऑडियो और टेक्स्ट क्वेरी के माध्यम से अभिलेखीय सामग्री पुनर्प्राप्ति।

भारत में कंटेंट का उपयोग तेजी से स्मार्टफोन की ओर बढ़ रहा है और वीडियो का उपयोग भारत में मोबाइल डेटा वृद्धि का प्रमुख चालक बन गया है, जिसके कारण मोबाइल फोन पर सीधे प्रसारण क्षमताओं को लाना अनिवार्य हो गया है। यह अनुमान है कि प्रसारण सक्षम स्मार्टफोन और मोबाइल फोन कई उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो/ऑडियो सेवाओं को बेहतर ढंग से मूल्यवान स्पेक्ट्रम का उपयोग करने और सेलुलर नेटवर्क पर बोझ को कम करने में सक्षम होंगे। प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर इन उभरती प्रौद्योगिकियों को 5जी के वैश्विक मानकों के साथ संरेखित करने के उद्देश्य से सीधे मोबाइल प्रसारण क्षमताओं के विकास का पता लगाएंगे। डिजिटल वीडियो सामग्री और स्मार्टफोन के लिए सबसे बड़े खुले बाजारों के रूप में भारत को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित एक आत्मानिर्भर भारत के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए सीधे मोबाइल प्रसारण के लिए अभिसरण 5G मानकों के स्वदेशी विकास से अत्यधिक लाभ होगा। भविष्य के परिदृश्य में जहां ऑडियो और वीडियो प्रसारण सामग्री दोनों को सीधे स्मार्टफोन और मोबाइल-फोन पर एक सामान्य प्रसारण बुनियादी ढांचे पर वितरित किया जा सकता है, भारत रेडियो और टेलीविजन प्रसारण के बीच अभिसरण में वैश्विक नेतृत्व स्थापित करने में भी सक्षम होगा।

सीईओ प्रसार भारती शशि शेखर वेम्पति ने कहा, दर्शकों द्वारा पारंपरिक प्रसारण से ओटीटी प्लेटफार्मों और मोबाइल डेटा पर ऑडियो-वीडियो सामग्री के उपयोग में तेजी से बदलाव के साथ, सार्वजनिक प्रसारणकर्ता के लिए अपने मोबाइल फोन, स्मार्टफोन और अन्य स्मार्ट उपकरणों पर सीधे दर्शकों तक पहुंचने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। हम आईआईटी कानपुर के साथ इस शोध सहयोग को डायरेक्ट टू मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग के लिए एक स्वदेशी प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। हम इस प्रौद्योगिकी परीक्षण से उभरने के लिए 5G प्रसारण के लिए भारत के विशिष्ट मानकों की भी आशा करते हैं। मैं इस उत्कृष्टता केंद्र को स्वीकृति प्रदान करने के लिए प्रसार भारती बोर्ड का आभारी हूं। प्रसार भारती को निरंतर समर्थन देने के लिए मैं सूचना और प्रसारण मंत्रालय का भी आभारी हूं क्योंकि हम अपने प्रसारण बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण करते हैं और एक आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में प्रयास करते हैं।

प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक आईआईटी कानपुर ने कहा, हम प्रसारण के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों में प्रसार भारती के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। डायरेक्ट टू मोबाइल कन्वर्ज्ड प्लेटफॉर्म ट्रायल अगली पीढ़ी के प्रौद्योगिकी परिनियोजन को सक्षम करेगा। ऑडियो और टेक्स्ट क्वेरी के माध्यम से उपशीर्षक और अभिलेखीय सामग्री पुनर्प्राप्ति के लिए स्वचालित भाषण जैसी प्रौद्योगिकियों के विकास में विभिन्न भारतीय भाषाओं में प्रसारण सामग्री उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण क्षमता है। स्वदेशी इकोसिस्टम विकसित करने के लिए सहयोगात्मक अनुवाद अनुसंधान की दिशा में इन परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए हम प्रसार भारती के आभारी हैं।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *