Breaking News

जानिये, इनको मिला वर्ष 2022 का सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान (GIDM) और सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SSDMA) के उपाध्यक्ष विनोद शर्मा को 2022 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार दिया गया है। 

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि जीआईडीएम (GIDM) को संस्थागत श्रेणी के लिए जबकि शर्मा को व्यक्तिगत श्रेणी में चयनित किया गया है। केंद्र सरकार ने देश में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने और नि:स्वार्थ सेवा करने वालों को सम्मानित करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन वार्षिक पुरस्कार की शुरुआत की थी। इस पुरस्कार में एक संस्थान के मामले में 51 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र व एक व्यक्ति के मामले में 5 लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।इस वर्ष पुरस्कार के लिए 1 जुलाई, 2021 से नामांकन मांगा गया था और संस्थानों और व्यक्तियों से 243 वैध नामांकन प्राप्त हुए थे।

बता दें, वर्ष 2021 के लिए सस्टेनेबल एनवायरमेंट एंड इकोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसाइटी (संस्थागत श्रेणी) और डॉ. राजेंद्र कुमार भंडारी को (व्यक्तिगत श्रेणी) का चयन किया गया था। जबकि वर्ष 2020 में इस पुरस्कार के लिए डिजास्टर मिटिगेशन एंड मैनेजमेंट सेंटर, उत्तराखंड (संस्थागत श्रेणी) और कुमार मन्नान सिंह (व्यक्तिगत श्रेणी) का इस पुरस्कार के लिए चयन किया गया था।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *