Breaking News

सीएसजेएमयू के पत्रकारिता विभाग में मनाया गया हिन्दी पत्रकारिता दिवस

कानपुर नगर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में आज हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि दैनिक हिन्दुस्तान समाचार पत्र के संपादक आशीष त्रिपाठी और विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार डॉ. उपेेन्द्र नाथ पाण्डेय शामिल रहे। इस अवसर पत्रकारिता विभाग के छात्रों द्वारा साइबर क्राइम पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया तथा विभाग द्वारा निर्मित हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर आधारित डाक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। 

दीनदयाल सभागार में आयोजित इस संगोष्ठी में मुख्य अतिथि आशीष त्रिपाठी ने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। बदलते दौर में अन्य भाषायी पत्रकारिता के मुकाबले हिन्दी पत्रकारिता ने अधिक तरक्की की है। गैर हिन्दी भाषी क्षेत्रों में इसने बड़ी तेजी से पांव पसारे हैं। डिजिटल प्लेटफार्म पर भी उसकी उपस्थिति अब सर्वाधिक है। समाचारों को एक निश्चित समयांतराल पर पहुंचाने के बावजूद अपने जुझारूपन और तथ्य आधारित पत्रकारिता के कारण आज भी प्रासंगिक बनी हुई है। विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार डॉ. उपेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि हिन्दी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए हिन्दी भाषी लोगों की सर्वाधिक माकूल भाषा है। यदि पाठक वर्ग को इस भाषा में सूचनाएं मिले तो वह इससे अपनेपन के साथ जुड़ जाता है। उन्होंने साइबर खतरों से बचने के लिए हिन्दी के उपयोग को मुफीद और सुरक्षित बताया। 

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने कहा कि पत्रकारिता विचारधारा या पक्षपात के आधार पर नहीं होनी चाहिये। हिन्दी पत्रकारिता ने तेजी से हर क्षेत्र में पांव पसारे हैं। यदि तथ्यों के साथ इसे प्रस्तुत किया जाये हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में असीम संभावनाएं है। विभागाध्यक्ष डॉ. योगेन्द्र कुमार पाण्डेय ने विषय की रूपरेखा रखते हुए हिन्दी पत्रकारिता दिवस के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता अपने शुरुआत से हमेशा चुनौतियों को स्वीकार किया और शीर्ष पर पहुंची है। 

संगोष्ठी का संचालन डॉ. दिवाकर अवस्थी ने किया तथा आभार ज्ञापन डॉ. विशाल शर्मा ने किया। इस अवसर पर विभाग के शिक्षक डॉ. जितेन्द्र डबराल, डॉ. रश्मि गौतम, डॉ. ओम शंकर गुप्ता, डॉ. मनीष द्विवेदी, प्रेम किशोर शुक्ला, सागर कनौजिया, रतन कुशवाहा, शुभा सिंह, रोहित, शुभम शुक्ला समेत विभाग के बहुत से छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रहीं।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *