Breaking News

सेवा भारती ने कानपुर विश्वविद्यालय को दिए 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

कानपुर। सेवा भारती, उत्तर प्रदेश, कानपुर प्रांत ने मंगलवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र को मरीजों की ऑक्सीजन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किये गये। कार्यक्रम ऑनलाइन जूम मीटिंग के माध्यम से हुआ। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कानपुर प्रान्त के प्रान्त प्रचारक श्री राम, कानपुर प्रान्त के सह   प्रांत कार्यवाह भवानी, सेवा भारती कानपुर प्रान्त के अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र सिंह चन्देल, महामंत्री  नवेन्दु शुक्ल, सेवा भारती के डॉ. अमित सिंह गौर, डॉ. दीपक श्रीवास्तव, अंशु सिंह सेंगर, विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों के निदेशक/विभागाध्यक्ष उपस्थित थे। 

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 विनय कुमार पाठक ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने सभी को विश्वविद्यालय द्वारा कोविड-19 के दौरान किये जा रहे कार्यों व स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा विश्वविद्यालय के शिक्षकों/कर्मचारियों/विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाओं के विषय में बताया। उन्होंने सेवा भारती कानपुर प्रान्त का विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र को 5 आक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर प्रदान करने पर हार्दिक आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का यूनिवर्सिटी इन्सटीट्यूट आफ हेल्थ साइंसेस शीघ्र ही जी.एस.वी.एम. मेडिकल कालेज, कानपुर के साथ मिलकर पैरामेडिकल/नर्सिंग के द्वितीय/तृतीय/अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को 15 दिन की कोविड मैनेजमेंट की ट्रेनिंग देगा। इन विद्यार्थियों को कोविड मैनेजमेंट का सर्टिफिकेट दिया जायेगा। ये विद्यार्थी कोविड मैनेजमेंट संबंधी सभी कार्य कर सकेंगे। इन विद्यार्थियों के कोविड मैनेजमेंट में प्रशिक्षित होने से कोविड क्राइसिस के समय कोविड मैनेजमेंट के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की कमी पूरी हो सकेगी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कानपुर प्रांत के प्रान्त प्रचारक श्री राम ने अपने उद्बोधन में कहा कि सेवा भारती कोविड- 19 के दौरान समाज की सेवा में तत्पर हैं और विभिन्न प्रकार से नागरिकों की सेवा कर रही है। विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र में 10 बेड है और यहाँ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 6 है। बचे हुए 4 बेड के लिये 4 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर शीघ्र ही सेवा भारती द्वारा और प्रदान किये जायेंगे।

सेवा भारती के प्रान्त अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र सिंह चन्देल व महामंत्री नवेन्दु शुक्ल ने अपने विचार प्रस्तुत किये।  कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ. प्रवीन कटियार ने किया। इस कार्यक्रम में प्रो. संजय कुमार स्वर्णकार, प्रो. अंशु यादव, डॉ.संदीप सिंह, डॉ.विवेक सिंह सचान, डॉ. संदेश गुप्ता, डॉ. राशि अग्रवाल, डॉ. अजय कुमार गुप्ता एवं अन्य प्रभारी व शिक्षकगण उपस्थित थे।

मंगलवार को भी विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र में 18 से 44 वर्ष के उन व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ, जिन्होंने वैक्सीनेशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया था एवं जिनको वैक्सीनेशन हेतु विश्वविद्यालय का वैक्सीनेशन सेंटर अलॉट हुआ था। आज 180 व्यक्तियों का सफलतापूर्वक टीकाकरण किया गया।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *