Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर कानपुर विश्वविद्यालय में किया गया 511 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण, दिए गए उपहार

कानपुर नगर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा रविवार को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कानपुर शाखा के सहयोग से विश्वविद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर विश्वविद्यालय सभागार में आयोजित किया गया। इस शिविर में 511 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 

श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम में मेडिसिन विभाग के डॉ. ए. सी. अग्रवाल, डॉ. वी.के. कपूर, डॉ. चमन कुमार, स्त्री एवं प्रसूति रोग के डॉ. किरण पांडेय, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. ए. एस. प्रसाद एवं डॉ. आदित्य नरूला, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. गौरव दुबे, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार एवं डॉ. मनीष गुप्ता, शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आर.सी. यादव, नाक कान एवं गला रोग विशेषज्ञ डॉ. मधुकर वशिष्ठ, सर्जन डॉ. शैलेश कुमार कटियार, फिजिशियन डॉ. अंबिका प्रसाद एवं अन्य चिकित्सक गण थे। इस अवसर पर 50 मरीजों की ईसीजी जांच निशुल्क की गयी। 

हीमोग्लोबिन, आरबीएस जांचें पालीवाल डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा, आरबीएस, बीएमआई एवं बीएमडी जांच आस्था हेल्थ सेंटर द्वारा एवं ईसीजी जांच केयर हॉस्पिटल एवं आर्टिमिस हार्ट सेंटर द्वारा निशुल्क की गई। 

विश्वविद्यालय परिसर में कार्यरत श्रमिकों को विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र में 1 वर्ष तक निशुल्क परामर्श का कार्ड सभी श्रमिकों को एवं आर के देवी हॉस्पिटल में निशुल्क परामर्श तथा आँखों के ऑपरेशन पर छूट सम्बन्धी कार्ड सभी श्रमिकों को दिया गया। सभी को स्वास्थ्य विभाग कानपुर के सहयोग से निशुल्क दवाएं भी वितरित की गयीं। 

मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने श्रमिकों को उपहार में आटा, चावल, दाल एवं मसाले से भरा बैग भेंट किया। सतीश महाना ने अपने उद्बोधन में कहा की विश्वविद्यालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर किये गए इन कार्यक्रमों से श्रमिकों को अवश्य लाभ मिलेगा। अन्य संस्थान भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करें जिससे की सभी श्रमिक लाभान्वित होंगे। 

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक, डॉ. वंदना पाठक, प्रति कुलपति प्रो सुधीर कुमार अवस्थी, कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव एवं मेडिकल कॉलेज की स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. किरण पांडेय ने श्रमिकों के साथ भोजन भी किया। सभी श्रमिकों के लिए विश्वविद्यालय द्वारा भोजन की व्यवस्था की गयी थी। इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने श्रमिकों के बच्चों के लिए खेल-कूद की व्यवस्था का भी उद्घाटन और इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा बनाई गई हाथी की प्रतिमा का लोकार्पण भी किया। बीएफए मूर्तिकला के तृतीय वर्ष के छात्र अंकित प्रजापति, अनुराग मौर्य, धनंजय, रामवीर एवं शिक्षक अजय कुमार ने डॉ. बृजेश स्वरूप कटियार के निर्देशन में एक माह में निष्प्रयोज्य सामग्री से हाथी की प्रतिमा बनाई है। इस प्रतिमा को बनाने में निष्प्रयोज्य सामग्री जैसे कबाड़ में पड़ी कुर्सियां, लोहे के पाइप, लोहे की चादर, कार के पार्ट्स लोहे की कढ़ाई इत्यादि का प्रयोग किया गया है। इस प्रतिमा की ऊंचाई 14 फीट, चौड़ाई 6 फीट, लंबाई 10 फीट की है। इस प्रतिमा का आकार  इस प्रकार का है कि इसके अंदर 10 व्यक्ति एक साथ बैठ सकते हैं। इसको एक कमरे जैसा आकार  दिया गया और गजानन के ऊपर महावत भी बैठाए गए। 

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संपत्ति अधिकारी डॉ. प्रवीन  भाई पटेल, एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पंकज द्विवेदी, डॉ. मृदुलेश सिंह, डॉ. पुष्पा मामोरिया, डॉ. अजय कुमार यादव, रामेन्द्र सिंह निरंजन आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रवीन कटियार ने किया।  

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *