Breaking News

अत्याधुनिक अटल टिंकरिंग लैब (ए टी एल) का धूमधाम से हुआ उद्घाटन

  • लैब के माध्यम से भारत को हम आत्मनिर्भर बना सकते हैं : डॉ राकेश कुमार निरंजन

हमीरपुर। नगर के स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में केंद्र सरकार द्वारा सहायता प्राप्त अत्याधुनिक अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन विद्या भारती के संगठन मंत्री हेमचंद शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पुरोहित ब्रजकिशोर पांडे एवं आचार्य राम प्रकाश अवस्थी के नेतृत्व में हुआ। इस अवसर पर हेमचंद शर्मा ने कहा कि यह लैब प्रमुख रूप से इलेक्ट्रॉनिक रोबोटिक साइंस टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग गणित पर आधारित है। हम इन प्रयोगशालाओं में नवाचार के माध्यम से भारत को विश्व गुरु के शिखर तक ले जाने में कामयाब होंगे हमारी विद्या भारती का यही संकल्प है उन्होंने यह भी कहा कि संस्कारों से व्यक्ति इंसान बन सकता है तथा सामान्य व्यक्ति मानव से महामानव बन सकता है आज हमारे समाज में अनेकों प्रकार की समस्याएं हैं जिन्हें हम कैसे हल करें इसी खोज और शोध को करने के लिए ए टी एल  की स्थापना की गई है।

कार्यक्रम की शुरुआत आचार्य ज्ञानेश जडिया के नेतृत्व में मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन व पुष्पाजन के साथ हुई तत्पश्चात मुख्य अतिथि व अध्यक्ष को अंग वस्त्र तथा श्रीफल भेंट किया गया। अतिथि परिचय एवं कार्यक्रम की प्रस्ताविकी विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेशचंद्र ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्या भारती के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार निरंजन ने कहा कि बच्चों के मन में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत हो तथा उनकी प्रतिभा को कैसे निखारा जाए। इस लैब के माध्यम से भारत को हम आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

इस कार्यक्रम में विद्या भारती के प्रदेश निरीक्षक आत्मानंद सिंह एवं जन शिक्षा के प्रदेश निरीक्षक धीरेंद्र सिंह उपस्थित रहे इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध समिति के अध्यक्ष प्रेम नारायण पुरवार व कोषाध्यक्ष शिवशंकर सिंह तथा सदस्य चंद्रशेखर सचान व अयोध्या प्रसाद तथा संस्थापक सदस्य अमर सिंह व राजकुमार सचान आदि उपस्थित रहे। इस विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य शारदादीन यादव, जितेंद्र कुमार पांडे व प्रधानाचार्य कुरारा व कर्वी के प्रधानाचार्य राम प्रकाश गुप्ता सहित नगर के अनेकों गणमान्य एवं विशिष्ट व्यक्ति उपस्थित रहे आभार प्रदर्शन विद्यालय के प्रबंधक आर. के. सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन आचार्य बलराम सिंह ने किया यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी आचार्य वेद प्रकाश शुक्ला ने दी।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *