Breaking News

आईआईटी कानपुर ने अत्याधुनिक तकनीकों में ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए स्काई स्किल (Skyy Skill Academy) एकेडमी के साथ साझेदारी की

कानपुर नगर। आईआईटी कानपुर द्वारा स्थापित आईआईटीके फाउंडेशन फॉर एडवांस्ड कंसल्टिंग, एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (IFACET) ने अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू करने के लिए स्काई स्किल अकादमी के साथ के साथ साझेदारी की है। इस सहयोग के तहत इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी और पावरट्रेन, ऑटोनॉमस वीइकल और एडीएएस (ADAS), एंबेडेड सिस्टम, वीइकल डिजाइन और विश्लेषण, एएनएसवाईएस (ANSYS), सॉलिडवर्क्स और अन्य प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में उपलब्ध पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को उद्योग-प्रासंगिक ज्ञान के साथ सशक्त बनाएंगे।

प्रो. फनी, मुख्य अन्वेषक, ईएंडआईसीटी अकादमी आईआईटी कानपुर (E&ICT Academy IIT Kanpur) {आईआईटीके और एमईआईटीवाई (IITK & MeitY) की एक संयुक्त पहल} ने कहा, उभरते उद्योगों में सीएडी और विश्लेषण (CAD and analysis), आईओटी (IoT), मशीन लर्निंग, एआई और एंबेडेड सिस्टम आदि जैसे तकनीकी कौशल में प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। यह साझेदारी पारंपरिक पाठ्यक्रम और उद्योग केंद्रित व्यावहारिक शिक्षाशास्त्र के साथ प्रशिक्षित पेशेवरों की कमी को पूरा करने में मदद करेगी।

आईएफएसीईटी (IFACET), आईआईटी कानपुर स्काई स्किल एकेडमी के साथ साझेदारी में अनुसंधान और नवाचार में अपनी विशेषज्ञता का सहयोग करेगा, ताकि संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षिक सामग्री संयुक्त रूप से विकसित की जा सके।

स्काई स्किल एकेडमी के सीईओ श्री हिमांशु शेखर पांडा ने इस मौके पर अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, हम आईएफएसीईटी (IFACET), आईआईटी कानपुर के साथ हाथ मिलाकर रोमांचित हैं, जो एक अग्रणी संस्थान है जिसे अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और अनुसंधान कौशल के लिए जाना जाता है। यह सहयोग अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में सुलभ और किफायती शिक्षा प्रदान करने के हमारे दृष्टिकोण से पूरी तरह मेल खाता है।

ये पाठ्यक्रम विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों की जरूरतों को पूरा करेंगे, जिनमें छात्र, पेशेवर और उत्साही लोग शामिल हैं जो भविष्य के उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में खुद को उन्नत या फिर अपने कौशल को अपडेट करना चाहते हैं। इन पाठ्यक्रमों को सैद्धांतिक और औद्योगिक ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि शिक्षार्थी अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस हैं।

इस सहयोग के माध्यम से पेश किए जाने वाले ऑनलाइन पाठ्यक्रम आने वाले महीनों में शुरू होने की उम्मीद है, पंजीकरण विवरण और पाठ्यक्रम की जानकारी जल्द ही स्काई स्किल अकादमी और आईएफएसीईटी (IFACET) वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल परिवर्तन को अपना रही है, इस तरह की पहल शिक्षा तक सभी की पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने और वैश्विक कार्यबल में नवाचार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *