Breaking News

भारत-पाक युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने पर भारतीय सेना 26 से 29 सितंबर 2021 तक आयोजित करेगी ‘विजय सांस्कृतिक महोत्सव’

नई दिल्ली। 16 दिसंबर, 2021 को बांग्लादेश की मुक्ति और 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर में स्वर्णिम विजय वर्ष समारोहों का आयोजन किया जा जाएगा। ‘विजय सांस्कृतिक महोत्सव’ नामक सांस्कृतिक आयोजन का उद्देश्य युद्ध के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक संबंधों का प्रदर्शन करना है। यह कार्यक्रम 26 से 29 सितंबर, 2021 तक कोलकाता में भारतीय सेना की पूर्वी कमान द्वारा आयोजित किया जा रहा है। फिल्म स्क्रीनिंग, थिएटर नाटकों, संगीत समारोहों और बैंड प्रदर्शनों सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का पांच दिन तक रवींद्र सदन और नंदन कन्वेंशन सेंटर कोलकाता में आयोजित करने की योजना बनाई गई है। 

‘विजय सांस्कृतिक महोत्सव’ के आयोजन द्वारा 1971 के मुक्ति संग्राम में इन बहादुर योद्धाओं द्वारा लड़े गए विभिन्न ऐतिहासिक युद्धों में भारतीय सेना के सैनिकों और मुक्ति योद्धाओं की वीरता की अनेक गाथाओं को जनता के सामने लाया जाएगा।

पूर्वी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे रवींद्र सदन कोलकाता में वीर नारियों, इस युद्ध के पुराने योद्धाओं, प्रमुख मीडिया, मनोरंजन हस्तियों और कोलकाता के लोगों की उपस्थिति में 26 सितंबर, 2021 को इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन की मुख्य विशेषताओं में फ्यूजन बैंड डिस्प्ले, (आर्मी पाइप, ब्रास और जैज़ बैंड का एक मिश्रण) प्रसिद्ध बंगाली प्ले बैक गायकों का गायन प्रदर्शन और आरएसआर समूह द्वारा 1971 के भारत-पाक युद्ध के बारे में थिएटर नाटक शामिल हैं। उपस्थित लोगों को पूर्वी कमान के पुराने वाहनों और उपकरणों के प्रदर्शन और फोर्ट विलियम मिलिट्री स्टेशन के मार्गदर्शित भ्रमण करने का भी अवसर मिलेगा।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *