Breaking News

आईआईटी कानपुर में 5 दिवसीय ऑनलाइन एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (ATAL) कोर्स का हुआ उद्घाटन

कानपुर। आईआईटी कानपुर में प्रो० जे० रामकुमार और डॉ. अमनदीप सिंह, इमेजिनियरिंग लेबोरेटरी द्वारा संचालित ‘एडवांस इन मेटल एंड मल्टी-मटेरियल 3डी प्रिंटिंग’ पर 5 दिवसीय एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (ATAL) ऑनलाइन कोर्स का आयोजन 16-20 जुलाई 2021 तक किया जा रहा है। आईआईटी गुवाहाटी के प्रो. उदय शंकर दीक्षित ने प्रतिभागियों को ‘एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग की समकालीन स्थिति का परिचय’ पर उद्घाटन भाषण देते हुए पहले सत्र से पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया। 

दूसरा और तीसरा सत्र प्रो. सुधांशु शेखर और प्रो. जे. रामकुमार, आईआईटी कानपुर द्वारा दिए गए ‘एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के लिए सामग्री’ और ‘मल्टी-मटेरियल प्रोसेसिंग के लिए बुनियादी बातों’ पर थे। उम्मीदवारों ने विशेषज्ञों से कई प्रश्न पूछे जिसका सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ जवाब दिया गया। 

अन्य वक्ता प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संस्थानों, आईआईटी मद्रास, आईआईटी इंदौर, एनआईटीटीटीआर (NITTTR) मोहाली, आईआईटी कानपुर से हैं, और एड्रोइटेक इंजीनियरिंग सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा जैसी अग्रणी एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के उद्योग विशेषज्ञ हैं, जो प्रतिभागियों को धातु और बहु-सामग्री योजक विनिर्माण पर कई विषयों पर अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। पाठ्यक्रम के प्रतिनिधियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी प्रक्रिया के लिए उपयुक्त सामग्री का चयन करने में कौशल हासिल करें, प्रोटोटाइप के लिए प्रक्रियाओं का सही सेट चुनें, और धातु के घटकों के लिए घटिया और योगात्मक निर्माण के बीच सोच-समझकर चयन करें। कार्यक्रम समन्वयक प्रोफ. प्रो. जे. रामकुमार एवं डॉ. अमनदीप सिंह ने, ज्ञान साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (ATAL) और आईआईटी कानपुर के आभार व्यक्त किया।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *