Breaking News

आईआईटी कानपुर शुरू करेगा सांख्यिकी और डेटा विज्ञान में बीएस और बीएस-एमएस कार्यक्रम, प्रवेश संयुक्त प्रवेश जेईई (एड) से

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने ‘सांख्यिकी और डेटा विज्ञान’ में नए 4 वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) और 5 पांच वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस- मास्टर ऑफ साइंस (बीएस-एमएस) डिग्री प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की। गणित और सांख्यिकी विभाग द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से पेश किया जाना है। कार्यक्रमों में प्रवेश संयुक्त प्रवेश जेईई (एड) के माध्यम से होगा। कार्यक्रम डेटा के अध्ययन और विश्लेषण में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए तैयार किया जाएगा। कार्यक्रम मौलिक सांख्यिकी और गणित, कम्प्यूटेशनल और डेटा विज्ञान अनुप्रयोग पाठ्यक्रम क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग से वैकल्पिक पाठ्यक्रम करने का अवसर मिलेगा। कार्यक्रम बड़े डेटा विश्लेषण के तेजी से बढ़ते अंतःविषय क्षेत्र के लिए प्रासंगिक कौशल के साथ छात्रों को तैयार करेंगे। कार्यक्रमों के स्नातक डेटा विज्ञान उद्योग में समृद्ध करियर बनाने के लिए कौशल और ज्ञान के साथ सशक्त होंगे और पारंपरिक और आधुनिक सांख्यिकी, और डेटा विज्ञान में उच्च अध्ययन भी करेंगे।

प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक, आईआईटी कानपुर ने इस मौके पर कहा कि पिछले दशक में सांख्यिकीय पद्धतियों के कम्प्यूटेशनल पहलुओं पर लगातार बढ़ते ध्यान के साथ सांख्यिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव देखे गए हैं। डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग विभिन्न वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान खोजने में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अगले 20 वर्षों में डेटा विज्ञान में अनुसंधान गणितीय रूप से निहित मॉडल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है जिसे कुशलता से लागू किया जा सकता है। सिद्धांत और अनुप्रयोगों के तालमेल के लिए कौशल के एक अद्वितीय सेट के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, और वास्तविक जीवन स्थितियों में प्रभावी कार्यान्वयन की इस आवश्यकता के जवाब में सांख्यिकी और डेटा विज्ञान में बीएस और बीएस-एमएस कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।

सांख्यिकी और डेटा विज्ञान में बीएस और बीएस-एमएस कार्यक्रमों से गुजरने वाले छात्रों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने में अनुप्रयोगों के साथ विभिन्न प्रकार के संरचित और असंरचित डेटा से अवगत कराया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य, बायोमेडिसिन, जैव सूचना विज्ञान और डिजिटल स्वास्थ्य, खुदरा, बैंकिंग और वित्तीय डेटा; इमेज प्रोसेसिंग डेटा; भूकंपीय डेटा; सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्क विश्लेषण; ऊर्जा क्षेत्र, परिवहन, कृषि आदि से संबंधित डेटा शामिल होंगे।  प्रस्तावित स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (एसएमआरटी) के सहयोग से, छात्र इस महत्वपूर्ण उभरते क्षेत्र में अनुसंधान और विश्लेषण को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य संबंधी डेटा और डिजिटल स्वास्थ्य पर भी काम करेंगे। 

छात्रों को डेटा और संबंधित अत्याधुनिक तकनीक के साथ नई चुनौतियों से परिचित कराने के लिए, संस्थान उद्योग कर्मियों को अतिथि व्याख्यान, वास्तविक डेटा विश्लेषण परियोजनाओं, सेमिनार प्रस्तुतियों और छात्रों के लिए उद्योग इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित करेगा।

About rionews24

Check Also

उद्योगों में बढ़ती मांग के अनुरूप आईआईटी ने शुरू किए नए कोर्स

कानपुर नगर। उद्योग क्षेत्र में कार्यबल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *