Breaking News

आईआईटी कानपुर आयोजित करेगा GATE और JAM 2024 की परीक्षाएं, पंजीकरण की समय सीमा 29 सितंबर से बढ़कर 13 अक्टूबर 2023 हुई

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर, ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) और ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट 2024 (JAM) आयोजित करने की तैयारी रहा है, जो कि आईआईटी, एनआईटी और आईआईएससी में प्रवेश पाने के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। आईआईटी कानपुर शिक्षा मंत्रालय (एमओई) भारत सरकार की ओर से परीक्षा आयोजित करने वाले आठ शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। पंजीकरण की समय सीमा विलंब शुल्क के साथ 29 सितंबर से बढ़ाकर 13 अक्टूबर 2023 कर दी गई है। 

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट), प्रौद्योगिकी, विज्ञान, वास्तुकला और मानविकी में विभिन्न स्नातक स्तर के विषयों में व्यापक समझ के लिए उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है। GATE अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार शिक्षा मंत्रालय (MoE) और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान और मानविकी में परास्नातक कार्यक्रमों और प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रमों में संभावित वित्तीय सहायता के साथ प्रवेश पा सकते हैं। GATE स्कोर का उपयोग कुछ कॉलेजों और संस्थानों द्वारा MoE छात्रवृत्ति के बिना स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी किया जाता है। नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू), नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) और टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख (टीयूएम) जैसे कुछ प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए गेट स्कोर स्वीकार किए जाते हैं। कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) भी भर्ती के लिए GATE स्कोर का उपयोग कर रहे हैं। पीएसयू द्वारा भर्ती के लिए आदर्श GATE स्कोर कंपनी-दर-कंपनी भिन्न होता है और शैक्षणिक क्षेत्र पर भी निर्भर करता है। हालाँकि, शीर्ष 10 प्रतिशत में GATE स्कोर वाले उम्मीदवारों के पास PSU नौकरियों के लिए चयनित होने का अच्छा मौका है।

मास्टर्स के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JAM) एक अखिल भारतीय कंप्यूटर-आधारित प्रवेश परीक्षा है जो शिक्षा मंत्रालय (एमओई) भारत सरकार की ओर से भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) द्वारा संयुक्त रूप से देश भर में प्रशासित और आयोजित की जाती है। JAM का मुख्य उद्देश्य एमएससी (दो-वर्षीय), संयुक्त एमएससी-पीएचडी, दोहरी डिग्री, एकीकृत पीएचडी और अन्य पोस्ट-बैचलर डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए देश भर के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए विज्ञान को एक कैरियर विकल्प के रूप में समेकित करना है।

जो उम्मीदवार JAM पास करेंगे, वे भारत के शीर्ष संस्थानों जैसे आईआईटी, आईआईएम और आईआईएससी में उच्च अध्ययन करने में सक्षम होंगे। जहां उन्हें अंतर-विषयक इंटरैक्शन में खुद को शामिल करने और अनुसंधान के लिए बुनियादी सुविधाओं का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। यह उन्हें बुनियादी विज्ञान के अग्रणी क्षेत्रों के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अंतर-विषयक क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए तैयार करेगा।

प्राप्त शेड्यूल के अनुसार, GATE 2024 और JAM 2024 की प्रवेश परीक्षा क्रमशः 3-4 फरवरी 2024 और 10-11 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के नतीजे 16 मार्च 2024 को घोषित किए जाएंगे।

About rionews24

Check Also

उद्योगों में बढ़ती मांग के अनुरूप आईआईटी ने शुरू किए नए कोर्स

कानपुर नगर। उद्योग क्षेत्र में कार्यबल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *