Breaking News

आईआईटी कानपुर : MBA प्रोग्राम ने दर्ज किया 100% प्लेसमेंट रिकॉर्ड

कानपुर। औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग (आईएमई) विभाग के तहत एमबीए प्रोग्राम ने 2020-22 के निवर्तमान बैच छात्रों के लिए आश्चर्यजनक 100% प्लेसमेंट दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार एमबीए आईआईटी कानपुर को 11 प्री-प्लेसमेंट ऑफर/इंटरव्यू (पीपीओ/पीपीआई) के अलावा, 55 छात्रों के लिए 35 विजिटिंग कंपनियों द्वारा कुल 61 ऑफर मिले। इस उपलब्धि पर फैकल्टी और एमबीए छात्रों को बधाई देते हुए निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, ‘आईएमई विभाग के तहत हमारा एमबीए प्रोग्राम उद्योग के रुझानों को ध्यान में रखते हुए और देश के लिए भविष्य के लीडरों को पोषित करने में अग्रणी रहा है। हमारा 2021 का पहला प्लेसमेंट चरण सभी क्षेत्रों में संस्थान के लिए बहुत ही उत्थानकारी रहा था क्योंकि हमने देखा कि हमारे द्वारा दर्ज की गई बड़ी संख्या के संदर्भ में भर्ती करने वालों का विश्वास बढ़ रहा है। एमबीए प्रोग्राम के एक शतक के साथ, यह हमारी कामयाबी को नयी ऊंचाई प्रदान करता है। मैं छात्रों और संकायों के साथ पूरी समन्वय टीम को इसे संभव बनाने में उनके अथक प्रयासों के लिए बधाई देता हूं।’

एमबीए प्रोग्राम में विभिन्न क्षेत्रों के भर्तीकर्ता थे जिनमें से 37% बैच को एनालिटिक्स डोमेन में, 24% आईटी / परामर्श में, 20% मार्केटिंग में, 11% वित्त में और 8% संचालन में रखा गया था। इस साल कुछ शीर्ष भर्तीकर्ता- एक्सेंचर स्ट्रैटेजी, मॉर्गन स्टेनली, बार्कलेज, एक्सट्रिया, टाइगर एनालिटिक्स, जुस्पे, आईबीएम, वेल्स फारगो, फ्लिपकार्ट, डेलॉइट, मास्टरकार्ड, इंफोसिस, डेल, बर्जर, डिजिट, और इसी तरह के थे। पेशकश की गई कुछ प्रमुख भूमिकाओं में प्रौद्योगिकी सलाहकार, उत्पाद प्रबंधक, वरिष्ठ व्यापार विश्लेषक, वित्तीय विश्लेषक, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधक, सहयोगी समाधान सलाहकार, वरिष्ठ डेटा विश्लेषक आदि शामिल थे।

एमबीए प्रोग्राम को 2001 में औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग (IME) विभाग के तहत आई आई टी (IIT) कानपुर इको-सिस्टम में शामिल किया गया था। तब से, यह उद्योग के रुझानों, व्यावसायिक सिद्धांतों और आईआईटी कानपुर इको-सिस्टम को नियंत्रित करने वाले लोकाचार को ध्यान में रखते हुए भविष्य के व्यापारिक लीडरों को लगातार मार्गदर्शन करके उन्हें आकार देने में महत्वपूर्ण रहा है। एमबीए आईआईटी कानपुर को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2021: मैनेजमेंट कैटेगरी में 16वां स्थान मिला। पिछले कुछ वर्षों में, आईआईटी कानपुर के एमबीए स्नातक सिविल सेवा और बार्कलेज, टाटा मोटर्स, नोमुरा, अमेज़ॅन, क्रिसिल, म्यू-सिग्मा, मैकिन्से, रॉयटर्स, एचएसबीसी जैसी कंपनियों में शामिल हुए हैं।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *