Breaking News

आईआईटी: जम्मू और कश्मीर के छात्रों के लिए आयोजित ऑनलाइन समर इंटर्नशिप प्रोग्राम सम्पन्न

कानपुर। मैकेनिकल इंजीनियरिंग और डिजाइन प्रोग्राम आईआईटी के प्रोफेसर जे० रामकुमार ने जम्मू और कश्मीर में AICTE अनुमोदित और गैर-अनुमोदित दोनों संस्थानों में वर्तमान में नामांकित छात्रों के लिए दो महीने के वर्चुअल इंटर्नशिप प्रोग्राम (IIT और IISERs के साथ AICTE की पहल) का आयोजन किया।

कार्यक्रम का उद्घाटन 27-01-2021 को प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक,आई आई टी कानपुर, प्रोफेसर जे रामकुमार और प्रोफेसर ए० रैना, अकादमिक मामलों की डीन, आईआईटी कानपुर द्वारा एक प्रेरणादायक वक्तव्य के साथ किया गया था। इस योजना का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर के युवाओं को उच्च शिक्षा संस्थानों में शैक्षणिक संस्कृति के साथ परिचय कराना था। इस कार्यक्रम के लिए सिविल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी जैसे विभिन्न इंजीनियरिंग और विज्ञान विषयों के आवेदकों की व्यापक सूची में से आठ लड़कियों सहित 18 छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। आईआईटी कानपुर के 12 पीएच.डी. छात्रों, जिनमें तीन महिलाएं शामिल थीं, ने स्नातक छात्रों का मार्गदर्शन किया, प्रत्येक प्रतिभागी को उनकी रुचि के क्षेत्र के अनुसार एक संरक्षक( Mentor) को सौंपा गया। इंटर्नशिप के हिस्से के रूप में, छात्रों को आईआईटी कानपुर में अनुसंधान गतिविधियों के लिए एक्सपोज़र मिला। हर हफ्ते, सामान्य और नवीनतम तकनीकी प्रगति पर अतिथि व्याख्यान आयोजित किए गए थे। आठ व्याख्यान में से सात विभिन्न उद्योग नवाचार विषयों पर थे जैसे आधुनिक आपूर्ति श्रृंखला, ड्रोन नवाचार, सतत विकास, और अंतिम अतिथि व्याख्यान ‘कला और शिल्प पर आयोजित किया गया था।’ व्याख्यान में संस्कृतियों के आदान-प्रदान पर भी चर्चा हुई।
इन सत्रों में सभी छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया था। प्रत्येक व्याख्यान सत्र के बाद, हमने छात्रों की अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए एक खुशहाल घंटे( हैप्पी ऑवर) के रूप में एक अनौपचारिक बातचीत का आयोजन किया जिसमें उन्होंने अपने मेन्टरों के साथ कैरियर की योजना पर चर्चा की, मेन्टरों ने आईआईटी में प्रवेश प्रक्रिया और विभिन्न इंटर्नशिप कार्यक्रमों पर उनका मार्गदर्शन किया । छात्रों ने अपने विचारों में आगे के शोध और वित्त पोषण के अवसरों के बारे में अपने मेन्टरों के साथ रचनात्मक बातचीत की, जहां मेन्टरों ने प्रतिभागियों को नवाचार के लिए प्रेरित किया और स्टार्ट-अप्स में नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया। 
दो महीने लंबे इंटर्नशिप कार्यक्रम का समापन शुक्रवार को हुआ। प्रोफेसर ए० रैना, जो खुद कश्मीर में जन्मीं और पली-बढ़ी हैं, और आईआईटी कानपुर में पहली महिला डीन हैं उन्होंने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। प्रो० जे० रामकुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। डॉ० अमनदीप सिंह, जिन्होंने कार्यक्रम के निष्पादन और प्रबंधन में समन्वय किया, भी इस दौरान उपस्थित थे। पूरे दो महीने का कार्यक्रम छात्रों और आयोजकों में प्रेरणा और उत्तेजना लाने में उल्लेखनीय रहा है।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *