Breaking News

आईआईटी : स्मार्ट डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और स्टोरेज पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ शुरू

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में ‘स्मार्ट डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और स्टोरेज’ पर पांच दिवसीय  प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो गया है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य  कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (केईएससीओ), दामोदर वैली कॉरपोरेशन, सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (सीईए), आरईसी, सेंट्रल पावर रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीपीआरआई), नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी), टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल), हरियाणा पावर जेनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीजीसीएल) और अन्य संगठन के पेशेवरों को इलेक्ट्रिकल ग्रिड के साथ स्मार्ट वितरण प्रणालियों को एकीकृत करने के बारे में उन्नत ज्ञान प्रदान करना है ।

पाठ्यक्रम का समन्वयन आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अंकुश शर्मा और नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एनपीटीआई) फरीदाबाद के डॉ. महेंद्र सिंह द्वारा किया जा रहा है। 25 अगस्त, 2023 तक चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में बिजली क्षेत्र में उभरती चुनौतियों के समाधान को खोजा जाएगा।

केस्को के प्रबंध निदेशक सैमुअल पॉल एन. कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि थे। इसमें एनपीटीआई की महानिदेशक डॉ. तृप्ता ठाकुर, प्रोफेसर एस. गणेश, आईआईटी कानपुर के उप निदेशक, प्रोफ़ेसर तरूण गुप्ता, आईआईटी कानपुर में अनुसंधान और विकास के डीन और प्रोफेसर एस. सी. श्रीवास्तव, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी कानपुर उपस्थित रहे ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य उपयोगिताओं, शैक्षणिक संस्थानों, अनुसंधान और विकास संगठनों और उद्योगों सहित विविध पृष्ठभूमि के प्रतिभागियों को स्मार्ट वितरण प्रणाली और भंडारण में नवीनतम अवधारणाओं और विकास की गहन समझ प्रदान करना है। कार्यक्रम का उद्देश्य बिजली प्रणालियों की निगरानी और नियंत्रण को बढ़ाने में आधुनिक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) बुनियादी ढांचे की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है।

जैसे-जैसे बिजली क्षेत्र बढ़ती गति से स्मार्ट ग्रिड प्रौद्योगिकियों को अपना रहा है, पावर ग्रिड की रियल टाइम मॉनिटरिंग, निगरानी और नियंत्रण की तत्काल आवश्यकता पैदा होती है। नेटवर्क के भीतर विभिन्न स्तरों पर नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा भंडारण समाधान, ईवी चार्जिंग स्टेशन, माइक्रोग्रिड, इंटीलीजेंट सेंसर, स्वचालन और स्मार्ट मीटरिंग के प्रसार के लिए साइबर-सुरक्षित उन्नत वितरण प्रबंधन प्रणाली (एडीएमएस) टूल को अपनाने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, आंतरायिक नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का एकीकरण सिस्टम स्थिरता और बिजली की गुणवत्ता से संबंधित चुनौतियां पैदा करता है, जिसके लिए प्रभावी मुआवजे और नियंत्रण की आवश्यकता होती है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इन जटिल चुनौतियों पर प्रकाश डालेगा, व्यावहारिक चर्चाओं को बढ़ावा देगा और प्रतिभागियों के लिए व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *