Breaking News

आई.आई.टी कानपुर में पहली बार वर्चुअल दीक्षांत समारोह का किया गया आयोजन

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ने आज 2008 स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट छात्रों के साथ 53 वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया। कोविड-19 महामारी के चलते प्रतिबंधों के कारण दीक्षांत समारोह ऑनलाइन आयोजित किया गया, जिसमें लगभग 100 पदक भी सौंपे गए। इस अनूठे आभासी दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि आईबीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र डॉ० अरविंद कृष्ण थे। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता आईआईटी कानपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष डॉ० राधाकृष्णन के कोप्पिल ने की।


आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो अभय करंदीकर ने कहा कि ,  “हर छात्र की शैक्षिक यात्रा में एक दीक्षांत समारोह मील का पत्थर के रूप में आता है। यह छात्रों के लिए एक यादगार अवसर है जब वो अपनी उपलब्धियों और कड़ी मेहनत का जश्न मनाते हैं। यह एक ऐसा समय भी होता है जब शिक्षक अपने श्रम का फल देख सकते हैं। कोविड19 की  स्थिति के बावजूद दीक्षांत समारोह आयोजित करना महत्वपूर्ण था, लेकिन छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, दीक्षांत समारोह को वस्तुतः आयोजित करने और परिसर में एक बड़ी सभा से बचने का निर्णय लिया गया। यह पहली बार है कि दीक्षांत समारोह ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है और हम छात्रों और साथ ही संकाय सदस्यों और अन्य लोगों की शानदार प्रतिक्रिया से अभिभूत हैं, जो देश भर में अपने-अपने घरों से लॉग इन थे l आज के दीक्षांत समारोह में स्नातक और मास्टर डिग्री के दोहरी डिग्री वाले 931 छात्रों ने अपनी डिग्री प्राप्त की। 204 छात्रों ने डिस्टिंक्शन (8.5 और ऊपर के सीपीआई) के साथ स्नातक किया। डिग्री और पदक सभी छात्रों को उनके संबंधित डाक पते पर पोस्ट किए जाएंगे। 
इस साल, पहली बार, सभी विभागों और अंतःविषय कार्यक्रमों में उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया। कुल 28 पीएचडी स्नातकों को उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राघव गर्ग को सभी 4-वर्षीय / 5-वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों के बीच सभी विषयों के स्नातक छात्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ अकादमिक प्रदर्शन के लिए 2020 के लिए राष्ट्रपति स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। सौम्यदीप दत्ता ने 5-वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में स्नातक करने वाले सभी छात्रों के बीच उत्कृष्ट ऑल-राउंड अचीवमेंट और लीडरशिप के लिए 2020 के लिए निदेशक स्वर्ण पदक प्राप्त किया। आयुषी बंसल को 4-वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में स्नातक करने वाले सभी छात्रों के लिए ऑल-राउंड अचीवमेंट और लीडरशिप के लिए 2020 के लिए निर्देशक के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया और सिद्धार्थ श्रीवास्तव को सभी 4-वर्षीय / 5-वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में स्नातक करने वाले छात्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ ऑल-राउंडर के लिए 2020 के लिए रतन स्वरूप मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 


पुरस्कार विजेताओं में संकाय के दो सदस्य भी शामिल थे। गणित और सांख्यिकी विभाग के प्रो०अरिजीत गांगुली को अपने शिक्षण और अनुसंधान के माध्यम से शुद्ध गणित को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए सुशीला और कांतिलाल मेहता पुरस्कार के लिए 2020 का पुरस्कार दिया गया था, और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो० मोहित सुभाष को स्नातक छात्रों के स्नातक बैच द्वारा चुने गए एक उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में 2020 के लिए गोपाल दास भंडारी मेमोरियल प्रतिष्ठित शिक्षक पुरस्कार से नवाजा गया ।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *