Breaking News

कानपुर विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना के लिए कुलपति ने राष्ट्रपति से किया आग्रह

कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में प्राचीन विज्ञान पर शोध करने के लिए विश्वविद्यालय में एशियंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी का सेंटर फॉर एक्सीलेंस स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र में प्राचीन विज्ञान के क्षेत्र में नवीन कार्यों व योजनाओं पर अनुसंधान किया जाएगा। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय विषय विशेषज्ञ व शिक्षाविद अपने व्याख्यान देंगे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिले कुलपति विनय पाठक ने विवि में सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना कराए जाने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ने उनसे कहा कि यह अच्छी पहल है। शहर में एक ऐसा सेंटर भी स्थापित होना चाहिए, जहां प्राचीन विज्ञान के क्षेत्र में कार्य किया जाए। उन्होंने कुलपति से इस सेंटर के लिए मदद का आश्वासन दिया। 

राष्ट्रपति ने कुलपति से कहा कि वह पूर्व छात्र छात्राओं को एक मंच पर लाने के लिए उनसे अधिक से अधिक संपर्क करें। वह भी इस विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं। वर्ष 2019 में पूर्व छात्र सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने आया था तो पूर्व छात्र एसोसिएशन को एक लाख का अनुदान दिया था। पूर्व छात्रों को जोड़ने से विवि के उत्थान में उनकी मदद ले सकेंगे। कुलपति प्रो. विनय पाठक ने उनसे विश्वविद्यालय में छात्रों की सुविधाओं के लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में भी बताया। कहा कि विश्वविद्यालय में अब छात्रों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं। विश्वविद्यालय के कार्यों को पूरी तरह डिजिटल किए जाने की तैयारी है इसका सर्वाधिक लाभ दूर दराज के छात्रों को मिलेगा।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *