Breaking News

किसानों को दवा स्प्रे करने के लिए वितरित की गई मशीनें

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. डी. आर. सिंह के निर्देशन में एक्रिप ऑन एग्रो मेट्रोलॉजी कानपुर सेंटर (ICAR) के तहत एसपी-एसपी योजना के अंतर्गत चयनित गांव के अनुसूचित जाति के किसानों को लाभान्वित/प्रशिक्षित करने के लिए एक दिन क़ा प्रशिक्षण कार्यक्रम /गोष्ठी नानामऊ ग्राम पंचायत में आयोजित की गई। 

इस गोष्ठी में जलवायु परिवर्तन का कृषि फसलों व पशुओं पर प्रभाव विषय पर कृषि विश्वविद्यालय के निदेशक शोध डॉ. करम हुसैन एवं पशुपालन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पी. के. उपाध्याय, शस्य विज्ञान विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टर नौशाद खान, कीट विज्ञान के विशेषज्ञ एवं डॉक्टर उमराव सिंह द्वारा किसानों को आयोजित गोष्ठी पशुओं की देखभाल करने एवं फसल को कीट पतंगों से बचाने जलवायु परिवर्तन से हो रहे मौसमी बदलाव जैसे एक्सट्रीम बारिश एक्सट्रीम ठंडक वर्षा के दिन कम होना से बचाव आदि की संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। 

यह योजना भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केंद्रीय बारानी कृषि अनुसंधान संस्थान के सहयोग से चलाई जा रही है। इस योजना से नानामऊ ग्राम पंचायत के ग्राम गोहांलिया पुरवा, कुशहा एवं ढाका पुरवा में लगभग 150 किसानों को जलवायु परिवर्तन से संबंधित हो रहे नुकसान एवं उसके बचाव के बारे में वैज्ञानिकों द्वारा विस्तार पूर्वक उनकी समस्याओं को सुनकर निदान किया गया। इस गोष्ठी की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के शोध निदेशक डॉक्टर करम हुसैन के द्वारा की गई और उनके द्वारा किसानों को खरपतवार एवं दवा, खाद स्प्रे करने हेतु मशीनों का वितरण भी किया गया। 

गोष्ठी का आयोजन कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एस.एन. सुनील पांडे द्वारा किया गया। इस गोष्ठी प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि मौसम विज्ञान के तकनीकी अधिकारी डॉक्टर सी. वी. सिंह डॉक्टर, अजय मिश्रा सहित गांव के सैकड़ों किसानों ने प्रतिभाग किया।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *