Breaking News

कोविड-19 के चलते खीर दान महोत्सव स्थगित, आयोजन समिति ने लिया निर्णय

कुशीनगर। दीपदान महोत्सव आयोजन समिति (D-MASK) की वर्चुवल बैठक सोमवार को गूगल मीट के माध्यम से हुई। जिसमें बुद्ध के विचारों, सिद्धांतों पर व्यापक चर्चा परिचर्चा की गई। कोरोना महामारी के मद्देनज़र दीपदान महोत्सव आयोजन समिति ने सर्वसम्मति से मीटिंग में निर्णय लिया कि खीरदान महोत्सव जो 26 मई को कुशीनगर में हिरण्यवती नदी के तट पर मनाया जाता है, (इसी दिन महात्मा बुद्ध ने सुजाता के द्वारा बनाई गई खीर को ग्रहण किया था) कोरोना महामारी की विकरालता और सरकारी गाइडलाइन के मद्देनजर स्थगित किया जाता है। प्रतीकात्मक रूप से दीपदान आयोजन महोत्सव समिति के संस्थापक सदस्यों द्वारा खीर दान, भंतेगण को किया जा सकता है। यह प्रतीकात्मक आयोजन महामारी एवं सरकारी गाइडलाइन के अधीन होगा। 

खीरदान कार्यक्रम को महात्मा बुद्ध में आस्थावान सभी लोग 26 मई को ही सुबह 9 से 12 बजे के बीच अपने-अपने घर पर करेंगे। जिसका प्रचार-प्रसार दीपदान महोत्सव आयोजन समिति अपने समस्त आनुषंगिक शाखाओं और संगठनों के माध्यम से करेगी। समस्त बुद्ध विचारों के आस्थावान लोग महात्मा बुद्ध के तस्वीर/मूर्ति के समक्ष खीर अर्पित कर खीर दान करेंगे। 

इस वर्चुवल मीटिंग में डॉ. डीके वर्मा, बसंत, देवेंद्र प्रताप सिंह, चन्द्र भूषण सिंह गुडडन, मारकंडे सिंह मिंटू,  प्रदुम्न सैथवार, राजेश सिंह, श्रवण पटेल, एस. पी. सिंह, मिथिलेश कुमार मल्ल, रणविजय सिंह, डॉ. रवींद्र पीएस आदि लोग शामिल हुए।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *