Breaking News

जल सरंक्षण के लिए जागरूकता संदेश लेकर जल मैराथन भदोही से रवाना, 22 मार्च को पहुंचेगी लखनऊ

भदोही। कम होते जल संसाधनों के बीच जल सरंक्षण के लिए जागरूकता का संदेश देने के लिए विश्व जल दिवस के अवसर पर वाटर ऐड और जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित जल मैराथन विश्व जल दिवस पर आगामी 22 मार्च को लखनऊ पहुंचकर पूरी होगी। आज बुधवार को इसे नेहरू युवा केंद्र से विभिन्न सामाजिक संगठनों और जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों ने झंडा दिखाकर रवाना किया । इस जल मैराथन के दौरान कुल 290 किलोमीटर की दूरी ख्याति प्राप्त धावक नायब बिंद, साइकिलिस्ट मुरलीधर एवं सुरेंद्र कुमार पूरा करेंगे। जल मैराथन अपने लखनऊ तक के सफर में प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली होते हुए गुजरेगी। इससे लोगों में जल संवर्धन के प्रति जागरूकता लाना तथा दैनिक कार्यों में जल का बुद्धिमत्ता पूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस मैराथन के दौरान पहले से 13 स्थानों पर लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी संवेदित किया जाएगा। साथ ही वर्षा जल संचयन एवं कुआं तालाबों को रिचार्ज के रूप में किस प्रकार से प्रयोग किया जाए इसकी तकनीकी पर आधारित आईईसी   का वितरण तथा मॉडल प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ नेहरू युवा केंद्र संगठन के द्वारा कैच द रेन कैंपेन के विषय में तथा सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड द्वारा लोगों को भूगर्भ जल की स्थिति पर आंकड़ों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *