Breaking News

इस प्रकार करें असली और नकली उर्वरकों की घरेलू स्तर पर पहचान, जानिये : डॉ.खलील खान

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर.सिंह द्वारा जारी निर्देश के क्रम में शुक्रवार को मृदा वैज्ञानिक डॉ. खलील खान ने किसानों को एडवाइजरी जारी करते हुए बताया कि असली एवं नकली उर्वरकों की पहचान घरेलू स्तर पर स्वयं कर सकते हैं। मृदा वैज्ञानिक डॉक्टर खलील खान ने बताया कि खरीफ का मौसम चल रहा है ऐसे भी किसान खरीफ की फसलों में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग करते हैं।  इसलिए जरूरी है कि रासायनिक उर्वरकों को जांच परख लें। असली यूरिया के दाने सफेद चमकदार और एक समान आकार के होते हैं, जो पानी में पूरी तरह घुल जाते हैं। इसके घोल को छूने पर ठंडा महसूस होता है, तो यह समझ लेना चाहिए कि यूरिया असली है अथवा यूरिया के कुछ दानों को गर्म तवे पर रखने से दाने पिघल जाते हैं। आंच को तेज कर दें, तो इसका कोई अवशेष नहीं बचता है, तो किसान समझ लें की ये असली यूरिया है। डॉक्टर खान बताया कि इसी तरह से डीएपी के कुछ दानों को हाथ में लेकर उसमें चूना मिलाकर मलने से यदि उसमें तेज गंध आने लगे और सूंघना मुश्किल हो जाए, तो समझ ले कि डीएपी असली है। दूसरी विधि में डीएपी के कुछ दानों को गर्म तवे पर रखें तवे पर दाने अपने आकार से फूल जाते हैं, तो समझे कि यह असली डीएपी है इसी प्रकार से पोटाश के कुछ दानों को नम करें ऐसा करने पर यह यह दाने आपस में नहीं चिपकते हैं, तो असली है दूसरी विधि में पोटाश को पानी में घोलने पर इसका लाल भाग पानी के ऊपर तैरता रहता है।  

डॉक्टर खलील खान ने बताया कि इसी प्रकार जिंक सल्फेट को डीएपी के घोल में मिलाने से थक्केदार अवक्षेप बन जाता है तो समझ ले कि असली है इसी प्रकार सुपर फास्फेट उर्वरक की भी पहचान करने इसके कुछ दानों को गर्म तवे पर रखें और यदि यह नहीं फूलते हैं तो असली हैं  डॉक्टर खान ने बताया कि खेती-बाड़ी में उर्वरकों का अपना विशेष महत्व है इससे फसलों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलती है।  उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे उर्वरक खरीदते समय उर्वरक विक्रेता से रसीद अवश्य ले लें।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *